scorecardresearch

बधाई हो! बेटी हुई है... लड़की पैदा होने पर लेने की बजाय 5100 रुपए का शगुन दे रही है यह किन्नर, 6 बार चुनी गईं पार्षद

नगीना बाई का कहना है कि बेटा और बेटी में कोई अंतर नहीं है. बेटियों को पढ़ाएं- लिखाएं क्योंकि बेटियां भी देश का भविष्य हैं. इनमें कोई अंतर नहीं करना चाहिए. उनका कहना है कि जब उनका किन्नर समाज बधाई के तौर पर लोगों के घरों से पैसे लेकर आते हैं तो उनका यह भी फर्ज है कि कन्या जन्म पर वह कुछ शगुन दे कर आएं.

Nagina Bai Nagina Bai
हाइलाइट्स
  • 6 बार पार्षद रह चुकीं हैं नगीना बाई

  • बेटियों के जन्म के लिए खास पहल

राजस्थान के हनुमानगढ़ में लगातार 6 बार पार्षद रह चुकीं किन्नर समाज की नगीना बाई ने एक अनूठी पहल शुरू की है. इस पहल के जरिए उन्होंने समाज को संदेश दिया है कि बेटा और बेटी में कोई अंतर नहीं है. इस पहल के तहत वार्ड के किसी भी घर में बेटी के जन्म पर 5100 रुपए का शगुन दिया जाएगा. 

नगीना बाई हनुमानगढ़ के वार्ड नंबर 15 की पार्षद हैं. वार्ड के लोगों ने इस पहल का स्वागत किया है. नागरिकों का मानना है कि इस पहल से उन लोगों में जागरूकता आएगी जो बेटियों को बोझ मानते हैं या बेटा-बेटी में अंतर समझते हैं. 

करती हैं समाज सेवा

नगीना बाई हमेशा से ही समाज सेवा करती आई हैं. और अब यह कन्या जन्म पर यह पहल भी बड़ी बात है. इससे लोगों में संदेश जाएगा कि बेटियां बेटों से कम नहीं हैं और उन्हें बोझ नहीं समझना चाहिए. अगर बेटियां नहीं होंगी तो परिवार भी नहीं चल सकेंगे.

वार्ड निवासियों का कहना है कि नगीना बाई सभी के सुख-दुख में काम आती हैं. जब भी किसी के घर पर कोई मुसीबत आती है तो नगीना बाई मदद करने के लिए सबसे आगे खड़ी होती हैं. नगीना बाई ने इस पहल की शुरुआत एक परिवार में जन्मी खुशी नामक कन्या से की है. 

किन्नर समाज में बदलाव की जरुरत

नगीना बाई का कहना है कि बेटा और बेटी में कोई अंतर नहीं है. बेटियों को पढ़ाएं- लिखाएं क्योंकि बेटियां भी देश का भविष्य हैं. इनमें कोई अंतर नहीं करना चाहिए. उनका कहना है कि जब उनका किन्नर समाज बधाई के तौर पर लोगों के घरों से पैसे लेकर आते हैं तो उनका यह भी फर्ज है कि कन्या जन्म पर वह कुछ शगुन दे कर आएं. 

इससे बेटा-बेटी का बीच अंतर खत्म होगा. उनका कहना है कि हमारे समाज को ऐसी शुरुआत करनी चाहिए.

6 बार बनी हैं पार्षद

1994 में जब नगीना बाई ने चुनाव लड़ा था तब उनकी कोई मंशा नहीं थी राजनीति में आने की. लेकिन वार्ड के लोगों ने नगीना बाई को आगे किया. तब से नगीना भाई लगातार 6 बार वार्ड पार्षद का चुनाव जीत चुकी हैं. बीच में एक बार नगीना बाई को नगर परिषद का उपसभापति भी बनाया गया था.

नगीना बाई भाजपा पार्टी से चुनाव लड़ती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपनी पार्टी के प्रचार के लिए हनुमानगढ़ पहुंचे थे तब नगीना बाई ने उनका स्वागत किया था. और उन्हें भाई बनाकर राखी भी बांधी थी. नरेंद्र मोदी ने भी नगीना बाई के काम की काफी सराहना की और लोगों को इनसे प्रेरणा लेने की भी बात कही थी. 

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी जब इस इलाके में दौरे पर आती हैं तो नगीना बाई उनके स्वागत में सबसे आगे रहती हैं. वसुंधरा राजे सिंधिया भी नगीना बाई को अच्छे से जानती हैं और उनके कार्यों की सराहना करती हैं. नगीना बाई का कहना है कि हमें अपने जन्म को सार्थक करना चाहिए और यह जन्म सार्थक तभी होगा जब हम किसी का भला करेंगे.

नगीना बाई सरकार से भी अपील कर रही है की बेटियों के जन्म पर और ऐसी योजनाएं चलाएं. जिससे लोग बेटियों को बोझ न समझें और बेटी की शादी के अवसर पर सरकार द्वारा गरीब परिवारों को मदद मिलनी चाहिए. 

पर्यावरण प्रेमी भी हैं नगीना बाई 

उन्होंने अपने घर पर काफी पौधे लगा रखे हैं और वह पर्यावरण प्रेमी भी हैं. उनका पक्षियों से काफी लगाव है. उनके दिन की शुरुआत पूजा-पाठ से होती है और फिर वार्ड में हर घर में जाकर हाल-चाल पूछना, पशुओं की सेवा करना उनकी दिनचर्या है. रोजाना 500 रुपए का चारा पशुओं को वह खिलाती हैं. उनका मानना है कि समाज सेवा सबसे बड़ा धर्म है. 

(हनुमानगढ़ से गुलाम नबी की रिपोर्ट)