scorecardresearch

दिन भर चला रहे हैं सोशल मीडिया? SUS से लेकर FAM, GOAT, LIT समेत इन GenZ शब्दों का जरूर जान लें मतलब

जन्म के हिसाब से ही सभी के बोलने का तरीका और शब्द बदल रहे हैं. और ये सबसे ज्यादा देखने को मिला है सोशल मीडिया पर. हालांकि, कही ऐसे शब्द हैं जिनके बारे में कई लोगों को नहीं पता है. 

GenZ Slangs (Representative Image/Unsplash) GenZ Slangs (Representative Image/Unsplash)

 

भाषा समय के साथ बदलती रहती है. ट्रेंड, टेक्नोलॉजी और सांस्कृतिक बदलावों के हिसाब से शब्दों का इस्तेमाल होता है. Gen Z और मिलेनियल्स के बीच सोशल मीडिया स्लैंग काफी पॉपुलर हैं. बता दें, मिलेनियल्स वो होते हैं जिनका जन्म 1980 के दशक के शुरू और 1990 के मध्य के बीच हुआ है.  और  Gen Z वो होते हैं जिनका जन्म 1990 के आखिर और 2000 के दशक के शुरुआत में हुआ है.

सम्बंधित ख़बरें

जन्म के हिसाब से ही सभी के बोलने का तरीका और शब्द बदल रहे हैं. और ये सबसे ज्यादा देखने को मिला है सोशल मीडिया पर. हालांकि, कही ऐसे शब्द हैं जिनके बारे में कई लोगों को नहीं पता है.

1. SUS – संदिग्ध या अस्पष्ट
आज सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले शब्दों में से एक, SUS है. इस शब्द को ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम अमंग अस से बड़े पैमाने पर लोकप्रियता मिली. इसमें खिलाड़ी गेमप्ले के दौरान दूसरों पर SUS करने का आरोप लगाते थे. हालांकि, इसका उपयोग गेमिंग से आगे बढ़ गया है और अब यह रोजमर्रा की बातचीत में शामिल हो गया है.

जब भी कोई अजीब व्यवहार करता है, या कोई स्थिति संदिग्ध लगती है, तो लोग इसे SUS का नाम दे देते हैं. 

2. GOAT– ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम 
अगर आप किसी भी क्षेत्र में एक्सीलेंस की बात कर रहे हैं, खासकर खेल या मनोरंजन में, तो GOAT सबसे उपयुक्त शब्द है. इसका मतलब है ग्रेटेस्ट ऑफ़ ऑल टाइम. यह किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाने वाला सम्मान बैज है जिसने अपने क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियां हासिल की हैं. भारत में, इसका उपयोग अक्सर सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेट के दिग्गजों या शाहरुख खान जैसे बॉलीवुड सितारों के लिए किया जाता है. 

3. FAM-करीबी दोस्त या परिवार
आज की दुनिया में, दोस्ती अक्सर परिवार जितनी ही जरूरी होती है. यें पर FAM इस्तेमाल किया जाता है. FAM शब्द का मतलब करीबी दोस्तों या एक्सटेंडेड फैमिली मेंबर्स के लिए किया जाता है. 

4. LIT– रोमांचक या अद्भुत
अगर हाल के वर्षों में सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं, तो अपने LIT शब्द जरूर देखा होगा. इस शब्द का उपयोग ऐसी किसी भी चीज के लिए किया जाता है जो रोमांचक या काफी आश्चर्यजनक हो. चाहे वह एक शानदार पार्टी हो, एक बेहतरीन गाना हो, या यहां तक ​​कि एक वायरल मीम हो, इनके लिए LIT का इस्तेमाल होता है. 

5. YOLO- आप केवल एक बार जीते हैं
YOLO का उपयोग भी सोशल मीडिया पर काफी किया जाता है. इसका मतलब है कि आप केवल एक बार जीते हैं. यह लोगों को सिखाता है कि जोखिम लें और वर्तमान में जिएं. ये शब्द 2010 की शुरुआत से ही पॉपुलर होना शुरू हुआ था. 

6.  FOMO – छूट जाने का डर
'FOMO' उस चिंता को दिखाता है जो किसी रोमांचक या दिलचस्प घटनाओं, अवसरों या अनुभवों को खोने के डर से पैदा होती है. ऐसी दुनिया में जहां सोशल मीडिया हर किसी को हर किसी के जीवन में जगह दे देता है, FOMO उसे सटीक तरह से दिखाता है. 

जैसे-जैसे पीढ़ियां भविष्य को आकार देना जारी रखेंगी, संभावना है कि उनकी भाषाएं और भी विकसित होंगी. तो, अगली बार जब आप किसी को यह कहते हुए सुनेंगे कि वह LIT है, तो आपको उसका अनुवाद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.