scorecardresearch

Good News: भारत का B-Boying चैंपियन बना यह टीनेजर...पेरिस में होने वाले वर्ल्ड फाइनल्स में भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व

कुरुक्षेत्र के रहने वाले 19 वर्षीय गौतम कौलसी ने मुंबई में नेस्को सेंटर में रेड बुल बीसी वन साइफर (Red Bull BC One Cypher) का पुरुषों का खिताब जीता है.

B Boy Ginni B Boy Ginni

हिप-हॉप एक स्ट्रीट स्टाइल डांसिंग की एक शैली है जो अपनी तेज कलाबाजी और जिम्नास्टिक के लिए जानी जाती है. ब्रेक डांसिंग को ब्रेकिंग और बी-बॉयिंग के नाम से भी जाना जाता है. इसे अफ्रीकी अमेरिकियों और लैटिनो द्वारा फैशन और लोकप्रिय बनाया गया. लेकिन अब हरियाणा के कुरुक्षेत्र के कुछ युवा इसमें नाम रोशन कर रहे हैं.

कौन बना विजेता?
कुरुक्षेत्र के रहने वाले 19 वर्षीय गौतम कौलसी जिन्हें बी-बॉय गिन्नी (B-Boy Ginni)के नाम से जाना जाता है ने इसमें कमाल कर दिया. उन्होंने मुंबई में नेस्को सेंटर में रेड बुल बीसी वन साइफर (Red Bull BC One Cypher) का पुरुषों का खिताब जीता है. साइफर (प्रतियोगिता) दुनिया के 90 स्थानों पर प्रत्येक देश से एक विजेता को खोजने के लिए आयोजित की जाती है, जो बाद में ब्रेकिंग वर्ल्ड फाइनल्स के लिए लड़ाई करते हैं. सिमरन रंगा (B-Girl Glib) जो जयपुर में पली-बढ़ी लेकिन मूल रूप से हरियाणा की हैं ने में महिलाओं की कैटगरी में ताज अपने नाम किया.

बी-बॉय गिन्नी की जीत अप्रत्याशित रूप से हुई. मुंबई के प्रबल दावेदार बी-बॉयज टोरनेडो और वाइल्ड चाइल्ड, और दिल्ली के शीर्ष बी-बॉय डायमंड से आगे, गिन्नी ने 'इलास्टिक फीट' वाले 6-प्लस फुटर बी-बॉय फ्लेक्सागॉन को हराया. भारत के सीनियर ब्रेकर आरिफ चौधरी उर्फ ​​बी-बॉय फ्लाइंग मशीन ने कहा, "वह (गिन्नी) बहुत तैयार दिख रहा था और उसका दृष्टिकोण भी अन्य प्रतिभागियों से अलग है." "मुझे लगता है कि सभी प्रतिभागियों में से उनके पास सबसे अधिक रचित राउंड थे. जिसने उसे जीतने में मदद की.”

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @bboyginni

क्या होता है ब्रेक डांस?
ब्रेकिंग, जिसे ब्रेकडांसिंग या बी-बॉयइंग/गर्लिंग के रूप में भी जाना जाता है डांस की एक शैली है जिसमें हिप-हॉप म्यूजिक पर तेजी से फुटवर्क, स्पिनिंग और टंबलिंग करके डांस किया जाता है. पिछले कई सालों में ये डांस स्टाइल मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे महानगरीय शहरों में काफी तेजी से बढ़ी है.

ब्रेकिंग अब एक ओलंपिक खेल है, जोकि हरियाणा के युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है. एक समय था जब हरियाणा को मुक्केबाजों, पहलवानों, ट्रैक और फील्ड धावकों और हाल के वर्षों में निशानेबाजों के लिए जाना जाता था. इस साल टॉप बैटल में शिलांग, सिलीगुड़ी और कुरुक्षेत्र जैसे शहरों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. गिन्नी ने अपना पहला बैटल 2016 में जिंदल पार्क से शुरू किया था जब वो केवल फ्लिप करते थे. फिर वो रणभूमि दल में शामिल हो गए. गिन्नी पहले फिल्मों में उन अतिरिक्त कलाकारों की तरह बैकस्टेज डांसर बनना चाहता थे. लेकिन एक बार उन्होंने ब्रेक डांस देखा और फिर इसी लाइन में आ गए. शुरुआत में गिन्नी के पिता, जो कुरुक्षेत्र में एक प्रिंटिंग प्रेस की दुकान चलाते हैं उन्हें ब्रेकिंग में नहीं जाने देना चाहते थे. लेकिन अब वो उनका पूरा समर्थन करते हैं.

नवंबर में पेरिस में होने वाले वर्ल्ड फाइनल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार हासिल करने के बाद गिन्नी उत्साहित हैं. वहीं 2024 में पेरिस में ओलंपिक भी है गिन्नी इसमें भी हिस्सा ले सकते हैं.