scorecardresearch

Rann Utsav- The Tent City: सफेद रेगिस्तान में रण उत्सव की शुरूआत, Best Tourist Village पहुंचे लाखों पर्यटक

विश्व प्रसिद्ध कच्छ के सफेद रेगिस्तान में 10 नवंबर से रण उत्सव शुरू हो गया है. कच्छ का पर्यटन क्षेत्र विश्व पटल पर पहुंच गया है. कच्छ का रण पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बन गया है.

Runn Utsav- The Tent City Runn Utsav- The Tent City
हाइलाइट्स
  • 10 नवंबर 2023 से 25 फरवरी 2024 तक चलेगा उत्सव

  • धोरडो को मिला सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव का पुरस्कार

गुजरात में कच्छ के विश्व प्रसिद्ध धोरडो गांव में सफेद रेगिस्तान Rann Utsav-The  Tent City शुरू हो चुका है. यह 25 फरवरी तक चलेगा. उत्सव के पहले ही दिन विदेशी समेत स्थानीय पर्यटक टेंट सिटी का लुफ्त उठाने उमड़ पड़े हैं. टेंटसिटी प्रबंधक अमित गुप्ता ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव का पुरस्कार मिलने से इस वर्ष धोरडो में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा. 

धोलावीरा को पहली बार पैकेज में शामिल किया गया है, जो रोड टू हेवन के कारण भी लोकप्रियता हासिल कर रहा है. पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष से प्लास्टिक का उपयोग न्यूनतम किया जा रहा है. पहली बार टेंट सिटी में प्लास्टिक की जगह लकड़ी के इस्तेमाल का प्रयोग पर ज्यादा जोर दिया गया है. इलेक्ट्रिक वाहनों और साइकिलों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है, जिससे Eco India के सपने में योगदान दिया जाए.

लगाए गए 350 से ज्यादा टेंट 
सफेद रेगिस्तान में पर्यटक खूबसूरत नजारा देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक यहां आते है. रणोत्सव में करीब 350 टेंट लगाए गए हैं. जिसमें दरबारी और रजवाड़ी टेंट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है. रणोत्सव इतना आकर्षक हैं हर साल लाखों की तादात में लोग यहां घूमने आते है. सफेद रेगिस्तान में आने वाले पर्यटकों के चलते गुजरात पर्यटन विभाग और राज्य सरकार को करोड़ों रुपए की आय टूरिज्म के जरिए मिलती है. रणोत्सव, कच्छ और गुजरात की पहचान बन गया है. 

इस साल रण उत्सव में पारंपरिक कला के हस्तशिल्प स्टॉल लगाए गए हैं. सफेद रेगिस्तान का आनंद लेने के लिए विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी एक अलग अनुभव हो रहा है. गौरतलब है की Rann Utsav 2022-23 सीजन में  G20 टूरिज्म मीट का आयोजन किया गया था और विदेश डेलीगेट्स ने भी Rann Utsav ने मनमोह लिया था.

(कौशिक कांठेचा की रिपोर्ट)