scorecardresearch

34 दिनों में 20 देश और बीस हजार किलोमीटर से अधिक का सफर, सड़क के रास्ते अमेरिका से भारत पहुंचा युवक..जानिए क्या है कहानी

America To India By Car: एक शख्स ने अमेरिका से इंडिया का सफर सड़क से तय करके सबको चौंका दिया है. जिसने ये कारनामा किया है, उस शख्स का नाम लखविंदर सिंह है. उनका कहना है कि उन्हें कहीं कोई दिक्कत नहीं हुई, केवल ईरान में थोड़ा अलग अनुभव रहा. जानिए क्या है सफर के पीछे जुनून की कहानी..

Lakhwinder Singh reached India from America by road Lakhwinder Singh reached India from America by road

अमेरिका से भारत आना इतना भी आसान नहीं है..ये सभी जानते हैं. कोई आम आदमी अगर जाना चाहे तो उसे काफी पैसे खर्च करके प्लेन से जाना होगा. लेकिन आपने कभी ऐसा सुना है, कोई शख्स कार से अमेरिका से भारत पहुंच गया. जी हां..एक शख्स ने ऐसा कर दिखाया है. जिसका नाम है लखविंदर सिंह. लखविंदर ने गाड़ी से रोड ट्रिप के जरिए अमेरिका से जालंधर तक का सफर तय किया है.

कोरोना महामारी के दौरान मन में आया था ख्याल

लखविंदर ने ये सफर लगभग डेढ़ महीने में पूरा किया. इस दौरान रास्ते में तमाम देशों के लोगों के साथ उनकी मुलाकात हुई. लखविंदर सिंह ने 34 दिनों में 20 देश और 20 हजार किलोमीटर से अधिक सफर तय किया.

लेकिन आखिर लखविंदर ने इतना जोखिम भरा फैसला कैसे ले लिया.सोचने वाली बात है. बता दें कि जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में थी, तब लखविंदर ने भी रोड ट्रिप के जरिए भारत वापसी का प्लान बनाया था. उस समय लखविंदर ऐसा नहीं कर पाए.

लखविंदर कहते हैं कि इस सफर का विचार कोरोना के दौरान मन में आया था. उस दौरान कुछ करने को नहीं था, तो मन में ख्याल आया, क्यों नहीं कार से सड़क के रास्ते इंडिया चलें. लेकिन इसकी योजना बनाने में 3 साल लग गए. 3 साल बाद मैंने अपना सफर पूरा किया है. अपनी कार लेकर लखविंदर अमेरिका के कैलिफोर्निया से चले और करीब डेढ़ महीने में जालंधर पहुंच गये.

अमेरिका से ब्रिटेन तक समुद्री जहाज के जरिए किया सफर

बता दें, लखविंदर कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो से चले थे. इस सफर में उन्होंने 20 देशों की सीमा पार की और 20 हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय की. केवल अमेरिका से ब्रिटेन तक इनकी कार समुद्री जहाज के जरिए आई, बाकी सफर उन्होंने सड़क मार्ग से तय किया. लखविंदर अमेरिका से ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, हंगरी, तुर्की, ईरान और पाकिस्तान होते हुए अपने वतन हिंदुस्तान पहुंचे.

लखविंदर का कहना है कि ईरान में थोड़ा अलग अनुभव रहा. क्योंकि दोनों देश की सरकारों के बीच आपसी विवाद चल रहा है, इसलिए वहां अमरीकी कार चलाने की इजाजत नहीं थी. तो मुझे अपनी कार 2600-2700 किलोमीटर तक टैक्सी के साथ बांधकर लानी पड़ी. इसमें 4 दिन लग गए. लखविंदर ने कहा कि उन्हें बताया गया था, पाकिस्तान से होकर आने पर खतरा हो सकता है. लेकिन वहां की अवाम ने जो प्यार दिया, वो यादगार है.