scorecardresearch

Tomato Gradening on Terrace: इस शख्स ने अपने घर में उगाए 250 किलो टमाटर, पड़ोसियों को भी बांटे मुफ्त में

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक शख्स ने अपने घर के Terrace Garden और Balcony Garden में इतने टमाटर उगाए हैं कि न सिर्फ उनका परिवार बल्कि उनके पड़ोसी भी उनके यहां से ताजे टमाटर खा रहे हैं.

Tomato Gardening Tomato Gardening
हाइलाइट्स
  • घर की छत और बालकनी में उगाए टमाटर

  • ढाई क्विंटल टमाटर की उपज

पूरे देश में टमाटर के दाम ने लोगों को परेशान कर रखा है. लेकिन लखनऊ में एक शख्स न सिर्फ खुद टमाटर खा रहा है बल्कि अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी बांट रहा है. और उनकी इस दरियादिली का कारण है उनका गार्डन. जी हां, लखनऊ के वीके पांडे ने अपनी ही छत पर ढाई क्विंटल टमाटर उगा लिए हैं. उन्होंने टमाटर गमलों में उगाए हैं और जो भी उपज हुई वह खुद खाई और पड़ोसियों को भी खिलाई.

लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाले वीके पांडे अपने ही घर की छत और बालकनी में टमाटर उगाए हैं. वीके पांडे एक फर्टिलाइजर कंपनी के कार्यरत हैं और गोमती नगर के विनय खंड में रहते हैं. बचपन से उन्हें गार्डनिंग का शौक था. 

लगाए टमाटर के 60 पौधे 
जगह की कमी होने के बावजूद, पांडे ने अपने घर की छत और बालकनी में खूब सारे गमले लगा लिए और इनमें सब्जियां लगाना शुरू किया है. टमाटर का सीजन नवंबर से शुरू होता है और जून तक चलता है. उन्होंने करीब 50 से 60 टमाटर के पौधे इस बार लगाए थे और इनकी अच्छी देखरेख कर रहे थे. इस देख-रेख का फायदा भी मिला. 

उनकी मेहनत और उपज देखकर उनके पड़ोसी ने भी अपनी छत पर 600 स्क्वायर फीट जगह उनको गार्डनिंग के लिए दे दी.  छत पर उन्होंने टमाटर के अलावा नींबू और मौसंबी जैसे कई पौधे लगाए हैं. 

ढाई क्विंटल टमाटर की उपज
उन्होंने गार्डन से तकरीबन ढाई क्विंटल यानी 250 किलो टमाटर उगाए. इसके बाद उन्होंने टमाटर खुद भी खाएं और पड़ोसियों को भी दिए. इनके टमाटर की पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है. काफी लोग इनसे टमाटर लेने आते हैं और यह सबको फ्री में टमाटर देते हैं.