scorecardresearch

Tallest Money Plant: लखनऊ की इस महिला के घर लगा है देश का सबसे लंबा मनी प्लांट, खूबसूरती देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

ज्यादातर लोग अपने घर में मनीप्लांट लगाते हैं. माना ये जाता है कि इससे घर में पैसे बढ़ते हैं लेकिन लखनऊ के एक घर में मनी प्लांट ऐसा बढ़ा कि वो Record Book में दर्ज हो गया. इस मनी प्लांट को उगाने वाली सपना के रूम में लगा ये मनी प्लांट देश का सबसे लंबा मनी प्लांट है जिसकी लम्बाई 45 फीट है.

Sapna soni Popli with her money plant Sapna soni Popli with her money plant

लखनऊ की सपना सोनी पोपली को बागवानी का शौक तो पहले से था पर आजकल उनका ये शौक चर्चा का विषय बना हुआ है. वजह है उनके बेडरूम में लगा मनी प्लांट. घर आए मेहमान इस मनीप्लांट को देखने की इच्छा जताते हैं तो कुछ उसके साथ फोटो खिंचवाते हैं. वजह ये है कि आधिकारिक रूप से ये देश का सबसे लंबा मनी प्लांट है. कीर्तिमानों को दर्ज करने वाले Limca Book Of Records ने इसे इसी साल ये खिताब दिया है और सपना का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया है.

गुड़गांव से लखनऊ लेकर गईं मनी प्लांट
सपना ने 2020 में ये मनी प्लांट लगाया था. उस समय वो गुड़गांव में फ्लैट में रहती थीं. फिर उनके पति का लखनऊ ट्रांसफर हो गया. वो अपने साथ मनी प्लांट को यहां ले आईं. सपना कहती हैं कि उन्होंने इसके साथ उसी तरह सुख दुख साझा किए हैं जैसे परिवार के किसी सदस्य के साथ किया जाता है. ऐसे में देखभाल के अलावा इसको 'इमोशनल फूड' भी मिला होगा. सपना ने इसकी लंबाई देखते हुए अपने बेटे के कहने पर Record Book के लिए आवेदन किया था.

45 फीट का है मनी प्लांट
Limca book of records ने तमाम डॉक्यूमेंटेशन और विशेषज्ञों द्वारा जांच की औपचारिकता को पूरा करते हुए 38 फीट के इस मनी प्लांट को ये दर्जा दिया लेकिन अब ये मनी प्लांट करीब 45 फीट का है जो एक गमले से शुरू होकर 12 फीट की छत तक जाता है और उसके बाद एक दीवार से दूसरी दीवार होते हुए तीन दीवारों पर फैला है.

कम जगह में भी उगा सकते हैं मनी प्लांट
सपना कहती हैं कि बादाम का पानी, कॉफी का पानी और हल्दी यानी रसोई में मिलने वाले सामान से इसको पोषण दिया है. सपना कहती हैं कि जो लोग घर में या फ़्लैट में कम जगह की बात करते हैं उनको ये कहूंगी कि मनी प्लांट को आप जिस तरफ मोड़ेंगे वो उस तरफ मुड़ जाएगा. सपना कहती हैं कि इस कमरे का तापमान दूसरे कमरों से कम रहता है. सपना के पति कहते हैं कि जिस हिसाब से गर्मी बढ़ रही है सबको अपने सीमित जगह में भी पेड़ पौधे लगाने ही चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

National Botanical Research Institute (NBRI) के वैज्ञानिकों ने भी उनके प्रयास को सराहा है. आस-पास के लोग उनसे गार्डनिंग की टिप्स लेने भी आते हैं. सपना कहती हैं कि अब उनको मनी प्लांट के 50 फीट ऊंचे होने का इंतजार है.