scorecardresearch

CCTV Camera Installed on Farm: किसान ने अपने खेतों में लगवाया सीसीटीवी कैमरा ताकि कोई न कर सके लहसुन की चोरी

मध्य प्रदेश के एक किसान ने अपने खेतों में CCTV कैमरा लगवाया है ताकि उनके लहसुन की फसल कोई चोरी न कर ले. लहसुन के अच्छे दाम मिलने से सभी लहसुन किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

Garlic Crop Garlic Crop

मध्य-प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक बहुत ही अनोखी चीज की जा रही है. दरअसल, यहां पर एक लहसुन उत्पादक किसान ने अपने खेतों में CCTV कैमरा लगवाया है. वजह जानकर आपको भी खुशी होगी. दरअसल, किसान लहसुन के दाम बढ़ने से खुश हैं और अपने फसल के साथ किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहते हैं. यहां पर किसानों का लहसुन खेतों से ही 300 रुपये किलो के हिसाब से थोक व्यापारी खरीद रहे हैं और यही लहसुन बाजार में 400 रुपये किलो बाजार में बिक रहा है. इस बार किसानों को लहसुन से करोड़ों रुपये का फायदा हो रहा है. 

इस बढ़ती मांग को देखते हुए किसान खेलों में  लगी लहसुन की फसल की देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरा लगा रहे हैं ताकि कोई चोरी न कर सके. जिले के सांवरी ग्राम पोनार के निवासी युवा किसान राहुल देशमुख आधुनिक खेती करते हैं. उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी लगाया है. 

युवा किसान राहुल का कहना है कि सीसीटीवी के माध्यम से मजदूर काम करते दिखाई देते है. कौन काम कर रहा या नही कर रहा है, ये सब वह देखते रहते हैं और महंगे लहसुन की चोरी का भी डर है. उन्होने बताया कि आजकल तो सोलर वाला सीसीटीवी कैमरा आ गया है जो बिना सिम चलता है और इसमें बिजली की भी जरूरत नही होती है.

पहले हो चुकी है चोरी 
राहुल ने बताया कि पहले उनके खेत में चोरी भी हुई थी. उसके बाद उन्होंने कैमरे लगाए. उन्होंने 13 एकड़ में लहसून की फसल लगाई है जिसका फायदा 1 करोड़ से ऊपर है ओर 25 लाख रुपये की लागत लगी है. उनका टमाटर का काम रेगुलर चलता है और लहसुन सीजनल फसल है. उनके पास डेढ़ सौ मजदूर काम करते हैं. उनका लहसुन हैदराबाद जा रहा है. 

उन्होंने 35 एकड़ खेत में, 16 एकड़ में टमाटर, 2 एकड़ में शिमला मिर्च,13 एकड़ में लहसुन है और यही मेरी मुख्य फसल है. राहुल का कहना है कि जिस साल लहसुन महंगा रहता है उसी समय लहसुन लगाते हैं. बता दें कि युवा किसान राहुल ने पॉलीहाउस बनाया है. यहां पर उन्होने मिर्च-टमाटर की पौधे तैयार की हुई है और इन्हें वे अन्य किसानों को बेचते हैं. जिससे उनकी अच्छी खासी आमदनी हो रही है. 

(पवन शर्मा की रिपोर्ट)