scorecardresearch

महाराष्ट्र के इस गांव में बच्चों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर लगा बैन, सभी ग्रामीणों की सहमति से लिया गया फैसला

आजकल बच्चों में बढ़ती मोबाइल की लत को देखते हुए हर तरफ माता-पिता की चिंता बढ़ी हुई. समझ ही नहीं आता है कि कैसे बच्चों में इस लत को कम किया जाए. इसके लिए एक गांव ने अनोखी पहल की है.

Kids using mobile phone Kids using mobile phone
हाइलाइट्स
  • ग्रामीणों की सहमति से लिया गया निर्णय

महाराष्ट्र के एक गांव ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्ट्र के पश्चिमी विदर्भ क्षेत्र में आने वाले यवतमाल जिले के बंसी नाम के गांव ने यह फैसला लिया है. गांव के बड़े लोगों ने देखा कि बच्चे और किशोर मोबाइल फोन के आदी हो रहे हैं. 

पुसाद तहसील के बंसी गांव के सदस्य इस बात को लेकर चिंतित हैं कि बच्चों को ऐसे गेम देखने और वेबसाइट सर्फिंग करने की लत लग गई है जो उनके देखने लायक नहीं है. बंसी ग्राम पंचायत के सरपंच गजानन ताले ने कहा कि सभी माता-पिता से कहा गया है कि वे अपने बच्चों को सख्ती से प्रतिबंध का पालन कराएं.

ग्रामीणों की सहमति से लिया गया निर्णय
सरपंच ताले के मुताबिक, गांव के स्कूली बच्चे मोबाइल फोन के आदी हो गए हैं और इसके जवाब में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने का औपचारिक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया.

उनका कहना है कि इस फैसले के कार्यान्वयन में कठिनाइयां होंगी. लेकिन वे काउंसलिंग के जरिए इन दिक्कतों को दूर कर देंगे. फैसले का उल्लंघन करने पर बच्चों पर जुर्माना लगाना होगा. अच्छी बात यह है कि ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से इस फैसले का समर्थन किया है. 

ताले का कहना है कि शुरुआत में काउंसलिंग के जरिए बच्चों को समझाने की कोशिश की जाएगी और अगर फिर भी लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रहे तो वे जुर्माना लगाएंगे. उन्होंने कहा कि जुर्माने की सही राशि अभी तय नहीं है.