scorecardresearch

Inspiring Story: खेतों में पहुंचकर डिप्टी कमिश्नर ने खुद चलाया ट्रैक्टर, किसानों को सीधी बिजाई के लिए किया प्रेरित

पंजाब-हरियाणा में पराली का जलना लगातार बड़ा मुद्दा बना हुआ है. खासकर कि दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बाद पराली जलने से रोकने की कवायद तेज हो रही है. ऐसे में, मानसा जिले के डिप्टी कमिश्नर ने एक अलग पहल की है.

IAS Paramvir Singh IAS Paramvir Singh
हाइलाइट्स
  • सीधी बिजाई करने से किसानों को होगा फायदा

पंजाब मे पराली जलाने को लेकर पंजाब सरकार सख्त कदम उठा रही है.वहीं, मानसा के डिप्टी कमिश्नर मानसा जिले में नाड को आग न लगाने के लिए लगातार किसानों को जागरुक कर सीधी बजाई के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. जिसके परिणाम से मानसा जिले में इस बार बहुत कम नाड को आग के हवाले किया गया है. 

डिप्टी कमिश्नर परमवीर सिंह अपनी टीम को लेकर किसानों के खेतों में जाकर उनसे बात करते हैं और हाल ही में तो उन्होंने खुद ट्रैक्टर चला कर बिजाई की और लोगों को पराली न जलाने का संदेश दिया. उन्होंने कहा इस बार मानसा जिले में बहुत कम किसानों ने पराली को आग लगाई है जिसके कारण वातावरण काफी साफ है. ऐसा करके ये किसान अपने बच्चों-बुजुर्गों और वातावरण को दूषित होने को बचा रहे हैं. जिन किसानों ने नाड को आग नहीं लगाई है उन्हें जिला प्रशासन कार्ड बनाकर दे रहा है. लग सुविधा देगा

सीधी बिजाई करने से किसानों को होगा फायदा
इस पर बात करते हुए कई किसानों ने बताया कि वह पिछले कई सालों से सीधी बिजाई कर रहे हैं. जिसके कारण प्रति एकड़ 3 से 4 हजार रुपए का उन्हें फायदा हो रहा है. साथ ही, लाल एंट्री और मामला दर्ज करने का जो डर था वह भी दूर हो जाता है. पराली न जलाने से वातावरण के साथ उनकी सेहत भी ठीक रहती है.

किसान कमल सिंह ने बताया कि वह 10 एकड़ जमीन के मालिक हैं. खेती बाड़ी विभाग से उन्हें सब्सिडी पर मशीन मिली है जिसके कारण वह खुद के खेतों में सीधी बिजाई कर रहे हैं. उन्हें मशीन के साथ-साथ रोजगार भी मिला है क्योंकि वह इस मशीन से दूसरे लोगों के खेतों में बिजाई कर रहे हैं. 

(अमरजीत चहल की रिपोर्ट)