scorecardresearch

मिलिए चंडीगढ़ के मिनिएचर आर्टिस्ट से जो chalk पर बना देते हैं कलाकृति...पीएम मोदी और ध्यानचंद का भी बना चुके हैं कैरीकेचर

चंडीगढ़ में 37 वर्ष के बलराज सिंह ब्लैक बोर्ड पर लिखने वाले chalk पर अपनी कला को दर्शाते हैं. बलराज सिंह सरकारी स्कूल में फिजिकल एजुकेशन के टीचर है. वह लगभग 500 से ज्यादा कैरीकेचर बना चुके हैं.

बलराज बलराज

"आर्ट" यानी की "कला" जिसे कलाकार अपनी रचनात्मक और असाधारण प्रतिभा और टैलेंट से लोगों तक पहुंचाता है. आज आपको चंडीगढ़ में 37 वर्ष के बलराज सिंह की कला से रूबरू करवाएंगे. भगवान ने बलराज सिंह को एक अलग प्रतिभा और टैलेंट दिया है जिसमें वह chalk पर मिनिएचर आर्ट और कैरीकेचर बनाते हैं.

बलराज सिंह सरकारी स्कूल में फिजिकल एजुकेशन के टीचर है. लेकिन बलराज को भगवान ने एक और कला दी है जिससे वो बच्चों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं.बलराज सिंह स्कूल में ब्लैक बोर्ड पर लिखने वाले chalk पर अपनी कला को दर्शाते हैं. बलराज सिंह ने बताया कि इसे वह "chalk art" कहते हैं. साधारण भाषा में समझे तो chalk के ऊपर रचनात्मक तरीके से कैरीकेचर बनाने को ही चॉक आर्ट कहा जाता है.

कल्पना का करते हैं प्रयोग
Chalk कला में उनकी असाधारण प्रतिभा ने अपनी रचनात्मक प्रतिभा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. विभिन्न सतहों पर chalk का उपयोग करके बनाई गई उनकी अनूठी कलाकृतियां, उनकी कलात्मक कौशल और विस्तार पर ध्यान प्रदर्शित करती हैं. बलराज की मंत्रमुग्ध कर देने वाली रचनाओं ने व्यापक प्रशंसा और पहचान हासिल की है. रंगों और जटिल डिजाइनों के अपने कल्पनाशील उपयोग के माध्यम से, वह सांसारिक स्थानों में जैसे जान डालने का काम करते हैं और उन्हें मनोरम दृश्य अनुभवों में बदल देते हैं. Chalk कला के प्रति बलराज के जुनून ने उन्हें अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने और दर्शकों पर एक अमिट छाप छोड़ी है. उनका उल्लेखनीय कौशल सीमाओं को पार करने और भावनाओं को जगाने की कला की शक्ति को उजागर करता है. बलराज सिंह की चाक कला दृश्य कला के क्षेत्र में पाई जाने वाली अपार प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रमाण है.

इन कलाकारों का बना चुके हैं कैरिकेचर
बलराज सिंह ने बताया कि आज से करीबन 10 साल पहले एक प्राइवेट स्कूल में फ्री टाइम के दौरान पेन की रिफिल से उन्होंने chalk पर आर्ट बनाने की कोशिश की थी. बलराज सिंह बताते हैं कि इत्तेफाकन वह अच्छा बनकर सामने आया और वहां पर उनके दोस्तों ने उसे खूब सराहना की जिसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे इस पर अपना हाथ आजमाना शुरू कर दिया. बलराज सिंह बताते हैं कि वह लगभग 500 से ज्यादा कैरीकेचर अभी तक chalk पर बना चुके हैं जिसमें देश के सभी प्रतिष्ठित लोग शामिल हैं. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मिल्खा सिंह, हॉकी के जादूगर ध्यान चंद ,भगत सिंह, बाबासाहेब अंबेडकर, लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन आदि शामिल हैं. बलराज सिंह ने करीबन 2 मिलीमीटर का अब तक का सबसे छोटा कप प्लेट बनाया है.