scorecardresearch

Inspirational: पोलियो से गंवाए हाथ-पैर.... और फिर बने दिव्यांगों के लिए आशा की किरण, अब मिला पद्मश्री, मिलिए के. एस. राजन्ना से

बचपन में पोलियो के कारण अपने दोनों हाथ और पैर खोने वाले डॉ. के. एस. राजन्ना को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया. उनका हौसला देखकर हर एक देशवासी को उनपर गर्व है.

K.S Rajanna got Padam Shri K.S Rajanna got Padam Shri

राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू ने दिव्यांग व्यक्तियों के वेलफेयर के लिए प्रतिबद्ध विशेष रूप से सक्षम सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. केएस राजन्ना को पद्मश्री से सम्मानित किया. डॉ. राजन्ना ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया और फिर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सम्मान प्राप्त किया. सम्मान पाने के बाद वह सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे. इस दौरान एक सैनिक उनकी मदद के लिए आगे आया, लेकिन डॉ. राजन्ना ने अपनी आत्मनिर्भरता की भावना का परिचय देते हुए मदद लेने से इनकार कर दिया.

कौन हैं केएस राजन्ना?
11 महीने की उम्र में, दुर्भाग्यवश, डॉ. राजन्ना ने पोलियो के कारण अपने हाथ और पैर खो दिए और घुटनों के बल चलना सीख लिया. उन्होंने अपने शरीर की शारीरिक सीमाओं को अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रेरणा बनाया. उन्होंने खुद को किसी से कम नहीं मानते हुए विकलांग लोगों के लिए काम करने का फैसला किया. समाज सेवा से जुड़ने के बाद उन्होंने लगातार काम किया और 2013 में कर्नाटक सरकार ने उन्हें दिव्यांगों के लिए राज्य आयुक्त बना दिया. 

आपको बता दें कि इस साल 26 जनवरी को घोषित पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वालों की सूची में अपना नाम आने के बाद राजन्ना ने कहा था, 'यह पुरस्कार मेरे लिए चीनी खाने जितना मीठा है. लेकिन यह सिर्फ एक पुरस्कार बनकर नहीं रहना चाहिए बल्कि इससे मुझे अपने सामाजिक कार्यों में और मदद मिलेगी. हम सिर्फ सहानुभूति नहीं चाहते, बल्कि अपने अधिकारों का प्रयोग करने का अवसर भी चाहते हैं.'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार 2024 के दूसरे नागरिक अलंकरण समारोह के दौरान पद्म पुरस्कार प्रदान किए. समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य मौजूद रहे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रखा डिनर
विभिन्न क्षेत्रों में समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए 132 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. अन्य प्रमुख पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं, वैजयंतीमाला बाली (पद्म विभूषण), कोनिडेला चिरंजीवी (पद्म विभूषण), पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (पद्म विभूषण), एम फातिमा बीवी (पद्म भूषण), होर्मुसजी एन कामा (पद्म भूषण), मिथुन चक्रवर्ती (पद्म भूषण), उषा उत्थुप (पद्म भूषण), कालूराम बामनिया (पद्म श्री) आदि. नागरिक अलंकरण समारोह के समापन के बाद, केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने आवास पर पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए डिनर का आयोजन किया.