scorecardresearch

Message from 200 Years Ago: फ्रांस में रिसर्चर्स को खुदाई में मिला 200 साल पुराना संदेश... जब पढ़ा तो मिला कुछ ऐसा कि चौंक जाएंगे आप

Message from 200 Years Ago: फ्रांस में रिसर्चर्स को खुदाई में 200 साल पुराना संदेश मिला है. बोतल के अंदर एक कागज का टुकड़ा लिपटा हुआ और धागे से बंधा हुआ था. इसमें एक पुरातात्विक जगह के बारे में बताया गया है. ये जगह ईयू शहर के पास स्थित है.

Message from 200 Years Ago (Photo/Social Media) Message from 200 Years Ago (Photo/Social Media)
हाइलाइट्स
  • खुदाई में मिला 200 साल पुराना मैसेज

  • सीज़र कैंप हुआ करता था यहां 

फ्रांस में रिसर्चर्स को खुदाई में 200 साल पुराना संदेश मिला है. कुछ वालंटियर्स को ये संदेश एक बोतल में मिला है. कहा जा रहा है कि ये संदेश पुरातत्वविदों ने  200 साल पहले छोड़ा था. ये एक तरह का "टाइम कैप्सूल" है, जो फ्रांस के नॉर्मंडी में एक खुदाई के दौरान मिला है. 

दरअसल, वालंटियर्स को कांच की बोतल में एक करीने से लपेटा हुआ लेटर मिला है, जिसमें एक पुरातात्विक जगह के बारे में बताया गया है. 

दो सदियों के बीच का पुल! 
ये खुदाई पुरातात्विक Guillaume Blondel कर रहे थे. उनकी टीम जब खुदाई करने लगी तो उन्हें इसमें मिट्टी के बर्तन के टुकड़े, जंग लगे धातु के उपकरण और हड्डियां मिलीं. इसके बाद जब छात्रों ने मिट्टी को सावधानी से खोदा, तो उनकी नजर एक साधारण से दिखने वाले मिट्टी के बर्तन पर गई. पहले तो यह बर्तन सामान्य सा लगा, लेकिन जैसे ही वे इसे साफ करने लगे, उन्होंने देखा कि यह बर्तन खाली नहीं है. इसके अंदर मिट्टी और मलबे के बीच एक छोटा और नाजुक कांच का फ्लास्क है.

सम्बंधित ख़बरें

Guillaume Blondel कहते हैं, "यह उसी प्रकार की शीशी थी जो महिलाएं अपने गले में पहनती थीं. इनमें अक्सर सुगंधित नमक रखे जाते थे." फ्लास्क अपने आप में एक सुंदर अवशेष था, लेकिन इसके अंदर एक और बड़ा रहस्य छिपा था: बोतल के अंदर एक कागज का टुकड़ा लिपटा हुआ और धागे से बंधा हुआ था.

200 साल पहले इसी जगह हुई थी खुदाई 
गुइलॉम ब्लोंडेल और उनकी टीम ने उस नाजुक नोट को सावधानी से बाहर निकाला, और जैसे ही उन्होंने उसे खोला, उन्हें इसमें कुछ लिखा नजर आया. कागज पर लिखे संदेश में धुंधली स्याही से लिखा हुआ था:

_"P.J. Féret, Dieppe का एक निवासी, अलग-अलग बौद्धिक समाजों का सदस्य, ने यहां जनवरी 1825 में खुदाई की थी.”

(फोटो-सोशल मीडिया)

यह गुइलॉम और उनकी टीम के लिए जादुई क्षण था. वे कहते हैं, "हमें पता था कि यहां पहले खुदाई हुई थी, लेकिन 200 साल पुराना यह संदेश पाना… यह हमने नहीं सोचा था." 

P.J. Féret कौन थे?
P.J. Féret केवल एक लोकल निवासी नहीं थे. वह इस क्षेत्र के एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे. वे एक जाने माने पुरातत्वविद् थे. Dieppe शहर के ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार P.J. Féret ने 19वीं सदी की शुरुआत में इस जगह पर कई खुदाई की थी. उनके काम ने इस जगह के मैप को बनाने में बड़ा योगदान दिया था. 

सीज़र कैंप हुआ करता था यहां 
इस क्षेत्र को "Cité de Limes" या "Caesar’s Camp" के रूप में जाना जाता है. यह लंबे समय से एक ऐसी जगह रही है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है. ये एक तरह की किलाबंद बस्ती थी जिसे आक्रमणों से बचाने के लिए बनाया गया था. बाद में, इसपर रोमन ने कब्जा कर लिया था.

शीशी में संदेश ही नहीं बल्कि दो सिक्के भी थे. एक रोमन और एक गैलिक. फॉक्स 10 फीनिक्स की रिपोर्ट के अनुसार छात्रों के लिए इन सिक्कों को पकड़ना इतिहास को छूने जैसा था.