scorecardresearch

Mayor marries crocodile: मेक्सिको के मेयर ने की मगरमच्छ से शादी...जानिए क्या है ये अजीबो-गरीब परंपरा जिसमें मगरमच्छ से शादी करते हैं लोग

दक्षिणी मेक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक पारंपरिक समारोह में एक मादा मगरमच्छ से शादी की. यह स्थानीय परंपरा है जिसके मुताबिक ऐसी शादी सौभाग्य लाती है.

मगरमच्छ से शादी मगरमच्छ से शादी

इस दुनिया में अजीबोगरीब काम करने वालों की कमी नहीं है. कभी कोई मेंढक की शादी कराता है तो कभी पीपल के पेड़ से. हाल ही में जो मामला वायरल हो रहा है वो इससे भी अजब है. मैक्सिको के एक मेयर ने किसी लड़की से नहीं बल्कि एक मगरमच्छ से शादी रचाई है. इस शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

दक्षिणी मैक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक मादा मगरमच्छ से शादी की. इस समारोह में मगरमच्छ को दुल्हन की तरह सजाया गया. इस पारंपरिक समारोह में दूल्हे ने अपनी दुल्हन के साथ डांस भी किया. समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, मेयर सोसा ने शादी के दौरान कहा, “हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं. मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं. यही जरूरी है. आप बिना प्यार के शादी नहीं कर सकते…मैं राजकुमारी लड़की (मगरमच्छ) से शादी के लिए तैयार हूं.”

दुल्हन की तरह सजाया जाता है
समारोह से पहले, मगरमच्छ को एक घर से दूसरे घर ले जाया जाता है ताकि स्थानीय लोग उसे पकड़कर नाच सकें. इस दौरान उसे एक हरे रंग की स्कर्ट, एक रंगीन हाथ से कढ़ाई वाला ट्यूनिक पहनाई जाती है और सिर पर रिबन और सेक्विन का एक हेडड्रेस भी पहनाया जाता है. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान मादा मगरमच्छ का मुंह बंद रखा जाता है ताकि कोई हादसा न हो. बाद में उसे सफेद दुल्हन की पोशाक पहनाकर शादी के लिए स्थानीय टाउन हॉल में ले जाया जाता है.

230 वर्ष पुरानी परंपरा
रेपटाइल को यहां एक राजकुमारी का रूप माना जाता है. चोंटल और हुआवे स्वदेशी समूहों के बीच बतौर शांति की स्मृति के लिए यह पारंपरिक विवाह समारोह का आयोजन 230 वर्षों से होता आ रहा है. ऐसे में मेयर को चोंटल के राजा का प्रतीक माना जाता है. इसलिए उसे रेपटाइल से शादी करनी पड़ती है.

यह शादी खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक मानी जाती है. दोनों समुदाय में ऐसी मान्यता है कि इस अनोखे पारंपरिक विवाह के जरिए धरती से जुड़ने, बारिश, अच्छी फसल और सद्भाव के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं. यह अनोखी शादी शहर के टाउन हॉल में होती है और साथ में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं. दूल्हा अपनी मगरमच्छ दुल्हन के साथ डांस करता है और अपनी मगरमच्छ दुल्हन को किस भी करता है. सोसा ने एएफपी को बताया, ‘हम खुश हैं क्योंकि हम दो संस्कृतियों के मिलन का जश्न मनाते हैं.’