scorecardresearch

अंगोला में पाया गया दुर्लभ गुलाबी हीरा, 170 कैरेट का ये डायमंड 300 साल में पहली बार मिला

अंगोला में खनिकों ने एक दुर्लभ 170 कैरेट वाले गुलाबी हीरे का पता लगाया है जो लगभग 300 सालों में पाया गया अब तक का सबसे बड़ा हीरा है.

pink diamond/ AFP pink diamond/ AFP
हाइलाइट्स
  • पिछले 300 साल में पहली बार ऐसा हीरा मिला है.

  • इसे द लुलु रोज भी कहा जाता है.

अंगोला में खनिकों ने 170 कैरेट के एक दुर्लभ गुलाबी हीरे का पता लगाया है. इसे द लुलो रोज कहा जाता है. यह अब तक मिले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है. यह टाइप IIa हीरा है जो कि सबसे मूल्यवान और संग्रह करने योग्य होता है. यह सबसे शुद्ध हीरा होता है. इसे गोलकुंडा हीरा भी कहा जाता है क्योंकि यह गोलकुंडा की खान में पाया जाता है.

रिकॉर्ड कीमत पर बेचा जाएगा दुर्लभ हीरा

अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनो अजेवेदो ने कहा कि लूलो से बरामद यह रिकॉर्ड और शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करता है. इस हीरे को अंतरराष्ट्रीय निविदा में बेचा जाएगा. इस हीरे को थोड़ा बहुत काटा भी जाएगा और पॉलिश भी किया जाएगा. पहले भी इस तरह के हीरे रिकॉर्ड कीमतों पर बेचे गए हैं.

170 कैरेट का है हीरा
दुनिया का अब तक का सबसे महंगा हीरा ब्लू डायमंड कुछ समय पहले ही करीब 373 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था. द डी बीयर्स कलिनन ब्लू डायमंड 15.10 कैरेट का था. ये हीरा 2021 में दक्षिण अफ्रीका की खान 'कलिनन माइन' में पाया गया था. अब तक जितने भी हीरे नीलाम किए गए हैं कोई भी 15 कैरेट से ज्यादा नहीं रहा लेकिन अंगोला में खनिकों ने जिस हीरे की तलाश की है वो 170 कैरेट का बताया जा रहा है.