scorecardresearch

World's Best Vegan Dishes: दुनिया की टॉप 15 बेस्ट Vegan डिश में मिसल पाव ने बनाई अपनी जगह, आलू गोभी और राजमा भी नहीं हैं पीछे

World's Best Vegan Dishes: दुनिया के टॉप 15 बेस्ट Vegan डिश में मिसल पाव ने अपनी जगह बनाई है. इस लिस्ट में आलू गोभी और राजमा भी पीछे नहीं हैं.

World's Best Vegan Dishes World's Best Vegan Dishes
हाइलाइट्स
  • हर घर में मिलता है मिसल पाव

  • आलू गोभी भी नहीं है पीछे

महाराष्ट्र का स्ट्रीट फूड देशभर में काफी पसंद किया जाता है. अब इसने अपनी पहचान दुनियाभर में भी बना ली है. दुनिया की बेस्ट वीगन डिश में मिसल पाव ने अपनी जगह बना ली है. टेस्ट एटलस ने हाल ही में दुनिया के टॉप रेटेड शाकाहारी व्यंजनों की अपनी लिस्ट की घोषणा की है. इस लिस्ट में टॉप 50 में भारत की 7 डिश को जगह मिली है. प्रसिद्ध महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट डिश, मिसल पाव को इस लिस्ट में 11वां स्थान मिला है. 

हर घर में मिलता है मिसल पाव

हालांकि ये महाराष्ट्रीयन डिश आमतौर पर हर घर में नाश्ते, या मेन कोर्स में मिल जाता है. यह एक आम भारतीय स्ट्रीट फूड है जो ऑफिस कैंटीन में भी मिल जाता है. मिसल पाव कोल्हापुरी मिसल, पुनेरी मिसल, खानदेशी मिसल, नासिक मिसल और अहमदनगर मिसल जैसी अलग-अलग किस्मों में आता है. इससे टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में, लंदन में फूडी हब अवॉर्ड्स ने मिसल पाव को दुनिया के सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन के रूप में नामित किया था.

आलू गोभी भी नहीं है पीछे

विश्व के सर्वश्रेष्ठ रेटेड शाकाहारी व्यंजनों की लिस्ट में अन्य भारतीय व्यंजनों में 20 वें नंबर पर आलू गोबी है. और उसके बाद 22 वें नंबर पर राजमा है. 27 वें नंबर पर, तमिलनाडु का प्रसिद्ध मसाला वड़ा को जगह मिली है. वहीं 37 और 41 नंबर पर, भेलपुरी और राजमा चावल आए हैं. टॉप 10 में जगह बनाने वाले दूसरी ग्लोबल डिश में जायतून परवरदेह, गुआकामोले, मुहम्मारा, टेम्पे गोरेंग, बद्रीजानी, हम्मस, स्पेगेटी एग्लियो ई ओलियो, टैगलीएटेल एआई फंगी, बाबा गौश और मुजद्दरा शामिल हैं.