scorecardresearch

Mood Boosting Tips: दिन भर रहते हैं उदास? अपने मूड को बूस्ट करने और खुश रहने के लिए फॉलो करें ये आसान से टिप्स 

क्या आप भी दिन भर उदास रहते हैं? इसके लिए आपको अपने मूड को बूस्ट करने की जरूरत है. आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपको खुशी मिले.

Mood Boosting Tips Mood Boosting Tips
हाइलाइट्स
  • दोस्तों के साथ समय बिताएं 

  • अजनबियों से बातचीत शुरू करें

“खुश कैसे रहें?” ये मौजूदा समय का बुनियादी सवाल है. हर कोई अपनी खुशी का जरिया ढूंढ रहा है. कपड़ों से भरी अलमारी से लेकर इंटरनेट पर मौजूद अनगिनत रील्स में लोग अपनी खुशियां ढूंढने में लगे हैं. हार्वर्ड के वर्तमान निदेशक, रॉबर्ट वाल्डिंगर कहते हैं, "यह पता चला है कि ज्यादातर लोगों के लिए खुशी मुख्य चिंता का विषय है. यह आज के अधिकांश समाज के लिए गहरी चिंता है. लेकिन कुछ बेसिक चीजें हैं जो आपको खुशी दे सकती हैं.

1. दोस्तों के साथ समय बिताएं 

अगर आपक कोई अच्छा दोस्त है तो वो आपका प्यार, सपोर्ट, एंटरटेनमेंट, आराम, आपकी बात सुनने वाला, सबकुछ बन सकता है. हम अक्सर दोस्तों को टाइम देना बहुत जरूरी नहीं समझते हैं, लेकिन कभी कभी ये लोग ही हमारे लाइफ सेवियर हो सकते हैं. दोस्तों के साथ एक घंटे की गपशप भी आपको खुशी दे सकती है. 

2. अजनबियों से बातचीत शुरू करें

करीबी रिश्ते बनाना खुशी का आधार है, लेकिन हार्वर्ड स्टडी के मुताबिक किसी अजनबी से बात करने के बाद भी लोगों को खुशी मिलती है. आप अजनबियों से भी कनेक्शन फील कर सकते हैं. 

3. जिंदगी में कोई मकसद ढूंढे 

कहा जाता है कि इससे पहले कि आप खुशी के लिए अपना "कैसे" ढूंढ सकें, आपको पहले "क्यों" पता होना चाहिए. अपनी प्रेरणा ढूंढे और समझने की कोशिश करें कि आपका जिंदगी में क्या मकसद है. सुबह उठें तो अपने लक्ष्यों और उनके पीछे की इच्छाओं के बारे में जरूर सोचें. 

4. अपना दिमाग हमेशा क्लियर रखें 

आंतरिक खुशी के लिए मेडिटेशन एक बहुत अच्छा उपाय है. इससे आपका दिमाग क्लियर होता है. इससे आप मानसिक तौर पर काफी मजबूत हो जाएंगे.

5. एक अच्छी डाइट लें 

द ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार डाइट का सीधा कनेक्शन आपकी मेन्टल हेल्थ और खुशी से होता है. हेल्दी डाइट आपको मन से और शरीर से खुश रखने में मदद करती है. 

6. अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें

जिंदगी में नई चीजों को जरूर आजमाएं. इसके लिए आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा. इसके लिए आप सुबह की सैर पर जा सकते हैं, या जिम ज्वाइन कर सकते हैं. या फिर किसी रेस्टॉरेंट में जाकर अकेले खा सकते हैं. या फिर नए लोगों से दोस्ती कर सकते हैं. 

7. सोशल मीडिया से दूरी बनाएं 

अगर सोशल मीडिया आपको निराशा दे रहा है तो उससे दूरी बना लें. सोशल मीडिया पर हर तरह का कंटेंट होता है जो कहीं न कहीं आपको उदास कर सकता है. तो इसलिए सोशल मीडिया केवल उतना ही चलाएं जितना वो आपको ख़ुशी दे सके. अगर उससे आपका मूड ख़राब हो रहा है तो उसे न चलाएं.