scorecardresearch

जानिए दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट के बारे में ,यहां हमेशा बना रहता है प्लेन क्रैश होने का खतरा

कमोबेश हम सभी को हवाई यात्रा करना अच्छा लगता है. हवाई यात्रा सुविधाजनक, आरामदायक तो होती ही है साथ ही एक रोमांच भी पैदा करती है, साथ ही आपके Instagram अपलोड के लिए आसमान और बादल की दिलकश फोटो भी मिल जाती है. लेकिन क्या होगा अगर, हमने आपको बताएं कि दुनिया में ऐसे हवाई अड्डे हैं जो आपको खतरे में डाल सकते हैं.

worlds dangerous airports worlds dangerous airports

हवाई यात्रा करने का अपना अलग ही रोमांच रहता है. प्लेन पर बैठकर आसमान की सफेद चादर देखना हो या फिर ताजी हवा को महसूस करना हो, हर कोई हवाई यात्रा को लेकर उत्साहाति जरूर होता है. वहीं कुछ ऐसे भी एयरपोर्ट्स हैं जो बहुत ही खतरनाक माने जाते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही खतरनाक एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं. 

बारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, स्कॉटलैंड-

बारा द्वीप पर मौजूद यह अंतर्राष्ट्रीय हवाई स्कॉटलैंड देश का हिस्सा है. इस हवाई अड्डे की  समुद्र तल से ऊचाई केवल 5 मीटर है. ऊंची लहरों के आने पर रनवे पानी के नीचे आ जाता है, और प्लेन उतारने में मशक्कत करनी पड़ती है.

तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट, नेपाल-

तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट नेपाल में है. इसे दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट माना जाता है.इस रनवे के आसपास  600 मीटर गहरी खाई है. यानी ज़रा सी लापरवाही और बड़ा हादसा. 

माले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मालदीव-

मालदीव देश के इस  हवाई अड्डे की समुद्र से केवल 2 मीटर की ऊंचाई है.  अगर पायलट से हल्की सी भी चूक होती ह तो जहाज के महासागर में गिरने का खतरा बन जाता है.  इसके बारे में दिलचस्प बात ये भी है कि वहीं माले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अलकतरा की मदद से बनाया गया है. 

अंटार्कटिका का बर्फीला रनवे-

अंटार्कटिका  में पक्के रनवे नहीं हैं.  जिस वजह से लैंडिंग करते समय सिर्फ बर्फ की लंबी पट्टियां  दिखाई देते हैं. अगर बर्फ थोड़ी भी पिघल जाए तो बड़ा खतरा हो सकता है. 

प्रिंसेस जुलिअन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नीदरलैंड्स

सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक ये एयरपोर्ट बेहद ही खतरनाक भी है. लंबाई बेहद कम होने की वजह से बड़े विमानों को उड़ान भरने के लिए कम से कम 10,000 फीट की जरूरत होती है.