scorecardresearch

Mukesh Ambani Driver's Salary: बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी प्रॉपर्टी है मुकेश अंबानी का घर, अपने ड्राइवर तक को देते हैं 2 लाख सैलरी 

Mukesh Ambani Chauffeur Salary: मुकेश अंबानी का घर बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी है. जहां करीब 600 कर्मचारी काम करते हैं. वे अपने ड्राइवर तक को 2 लाख सैलरी देते हैं.

Mukesh Ambani Mukesh Ambani
हाइलाइट्स
  • करीब 2 लाख है मासिक सैलरी 

  • इतना आसान नहीं है मुकेश अंबानी के घर कर्मचारी बनना 

दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल है. मुंबई में मुकेश अंबानी का घर, जिसे एंटीलिया कहा जाता है, बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 400,000 वर्ग फुट में फैली 27 मंजिला एंटीलिया की देखभाल के लिए करीब 600 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. हालांकि, अपने सभी कर्मचारियों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए मुकेश अंबानी कई पहल करते रहते हैं. उनके यहां काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी सुनकर कोई भी आम आदमी चौंक जाएगा. मुकेश अंबानी अपने ड्राइवर को भी करीब 2 लाख सैलरी देते हैं. 

करीब 2 लाख है मासिक सैलरी 

दरअसल, 2017 में मुकेश अंबानी के पर्सनल ड्राइवर के चौंका देने वाले मासिक वेतन का खुलासा एक सोशल मीडिया वीडियो में हुआ, जो कि 2 लाख रुपये था. यह कम से कम 24 LPA की सालाना सैलरी है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, अंबानी के लिए खाना बनाने वाले शेफ को भी 2 लाख रुपये का मासिक वेतन दिया जाता है. 

रिपोर्ट्स बताती हैं कि एंटीलिया का हर कर्मचारी लगभग इतना ही पैसा कमाता है. मासिक वेतन के साथ, अंबानी के कर्मचारियों को बीमा और ट्यूशन रिम्बर्समेंट मिलता है. इसके आलावा, मुकेश अंबानी के कुछ स्टाफ सदस्यों के बच्चे अमेरिका में स्कूल जाते हैं.

इतना आसान नहीं है मुकेश अंबानी के घर कर्मचारी बनना 

हालांकि, मुकेश अंबानी के घर में नौकरी पाना इतना भी आसान नहीं है. ड्राइवर की बात करें तो इन्हें एक प्राइवेट फर्म के माध्यम से काम पर रखा जाता है, और वे कई तरह के ट्रेनिंग और टेस्ट से गुजरते हैं. ये ड्राइवर्स कमर्शियल और लक्जरी दोनों वाहनों को चलाने वाले होते हैं. यही वजह है कि इनकी सैलरी भी इतनी अच्छी होती है. 

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, एंटीलिया में 168-कार गैरेज में 13.50 करोड़ रुपये की रोल्स रॉयस फैंटम, 10.50 करोड़ रुपये की मर्सिडीज-मेबैक बेंज एस 660 गार्ड और 8.9 करोड़ रुपये की बीएमडब्ल्यू 760 एलआई सिक्योरिटी जैसी कई कारें हैं. इनमें से कुछ कारें बुलेट और बॉम्ब प्रूफ हैं.