scorecardresearch

Travel on Bike: बाइक से दुनिया की सैर! 136 दिन में 29000 किमी का सफर, 27 देशों की यात्रा कर लौटा मुंबई का बाइकर

मुंबई के एक बाइकर ने अपनी बाइक पर 29,000 किमी की यात्रा तय की है. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने Road Safety पर जागरुकता भी फैलाई.

Mumbai Biker (Photo: https://yogeshalekari.com/) Mumbai Biker (Photo: https://yogeshalekari.com/)
हाइलाइट्स
  • 27 देशों को किया कवर

  • ट्रैफिक नियमों को किया फॉलो 

एक जमाना था जब लोगों के लिए जिंदगी का मतलब सिर्फ घर-परिवार के लिए जीना था. लेकिन आज के जमाने में लोग अपने सपनों को भी पूरा कर रहे हैं. और आज हम आपको बता रहे हैं एक 32 वर्षीय बाइकर के बारे में तो अपनी बाइक पर मुंबई से लंदन की यात्रा पर निकला और 27 देशों को कवर करने के बाद लौटे हैं. 

नवी मुंबई निवासी बाइकर योगेश अलेकारी ने एक इंटरनेशनल एक्सपीडिशन में बाइक ट्रेवल की. उन्होंने 136 दिनों में दो महाद्वीपों और 29,000 किमी की दूरी तय की. उन्होंने अपनी यात्रा को याद करते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ''हर दिन एक रोमांचक अनुभव था,'' उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल बॉर्डर्स पर उन्होंने कई समस्याओं का सामना किया लेकिन उन्हें मजा आया. 

ट्रैफिक नियमों को किया फॉलो 
अलेकारी ने अपनी ट्रिप के दौरान यातायात अनुशासन और हेलमेट पहनने सहित सड़क सुरक्षा उपायों का खास ध्यान रखा. उन्होंने आगे कहा कि अगर आप सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाते हैं, तो मोटरसाइकिल धरती पर सबसे एंजॉय करने वाला व्हीकल है. दूसरी ओर, अगर आप सुरक्षा उपायों का पालन नहीं कर रहे हैं तो यह खतरनाक हो सकता है.

उप परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) भरत कालस्कर ने मुंबई में बाइकर्स का स्वागत किया और कहा, "हम बाइकर्स को कमजोर सड़क यूजर्स के रूप में गिनते हैं। लेकिन अलेकारी ने साबित कर दिया है कि अगर कोई सड़क सुरक्षा के सभी उपायों को अपनाता है और एक अनुशासित राइडर है, तो वह दुनिया में आसानी से यात्रा कर सकता है और रोड सेफ्टी को भी कोई रिस्क नहीं होगा.

27 देशों को किया कवर
इस साल जुलाई में, अलेकारी ने आरटीओ अधिकारियों से मुलाकात की और अपना अभियान शुरू करने से पहले सड़क सुरक्षा पर एक चर्चा में भाग लिया. विपरीत परिस्थितियों में सुरक्षित राइडिंग स्किल्स और सड़क सुरक्षा पर कई सुझाव और विचार लेने के बाद, उन्हें इस साल 27 जुलाई को आरटीओ अधिकारियों ने हरी झंडी दी.

अलेकारी ने पिछले चार महीनों में पूरे भारत और अन्य देशों में अपनी यात्रा के दौरान अन्य वाहन यूजर्स के बीच सड़क सुरक्षा पर संदेश भी फैलाया. आपको बता दें कि उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल से मुंबई से ईरान, पाकिस्तान और दुबई जैसे देशों से होते हुए 29,000 किमी की दूरी तय की. इस दौरान उन्होंने 27 देश कवर किए.