scorecardresearch

Good Initiative: हेलमेट पहनने वालों को सम्मानित कर रही मुंबई ट्रैफिक पुलिस

कुछ समय पहले मुंबई में बाइक से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक नया नियम लाया गया था. जहां बाइक चलाने वाले और बाइक पर पीछे बैठने वाले दोनों को हेलमेट पहनना अनिवार्य बनाया गया था.

Traffic police Traffic police

मुंबई अपने ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या के लिए बदनाम है. मुंबई के लोग हर दिन इस समस्या से दो चार होते हैं. लोग हर रोज घंटों तक ट्रैफिक में फंस रहते हैं और इससे निकलने के लिए कई बार नियमों का उल्लंघन भी कर बैठते हैं.

कुछ समय पहले मुंबई में बाइक से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक नया नियम लाया गया था. जहां बाइक चलाने वाले और बाइक पर पीछे बैठने वाले दोनों को हेलमेट पहनना अनिवार्य बनाया गया था. अब लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट पहनने वाली सवारियों को सम्मानित करने की एक नई पहल शुरू की है.

इस पहल के तहत मुंबई ट्रैफिक पुलिस उन लोगों का सम्मान कर रही है जो ट्रैफिक नियम का पालन करते हैं. जैसे ही मुंबई ट्रैफिक पुलिस किसी भी बाइक सवार और उसके पीछे बैठे व्यक्ति को हेलमेट पहने हुए देखती है, उन्हें रुकने को कहा जाता है. इसके बाद ये देखा जाता है कि क्या उनकी बाइक के खिलाफ कभी कोई ई-चालान जारी किया गया है या नहीं. चालान न होने की स्थिति में मुंबई पुलिस बाइक सवारों को सम्मानित करती है.

ये पहल 10 अप्रैल को शुरू की गई थी और पिछले 15 दिनों में, 500 लोगों को सम्मानित किया गया और उन्हें यातायात पुलिस द्वारा प्रशंसा का प्रमाण पत्र भी दिया गया है. ट्रैफिक नियमों के अनुसार पीछे की सीट पर सवार शख्स को हेलमेट पहनना अनिवार्य है. हालांकि मुंबई पुलिस ने सकारात्मक जागरूकता पैदा करने के लिए एक पहल शुरू की है.