scorecardresearch

दक्षिण भारत की फेमस धार्मिक जगहें, जहां एक बार जरूर जाना चाहिए

त्रिशूर जिले का एक छोटा सा शहर है, गुरुवायूर. गुरुवायूर मंदिर के लिए ही जाना जाता है. ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर है जहां भगवान राम का वास होता है. मंदिर को दुनिया के 108 सबसे दिव्य विष्णु मंदिरों में से एक माना जाता है. यहां का गुरुवायुर देवस्वम हाथी सेंचुरी दुनिया के सबसे बड़े हाथी सेंचुरी में से एक है, जिसे पुन्नाथुरकोट्टा के नाम से भी जाना जाता है. गुरुवायूर का चावक्कड़ बीच एक अच्छी शाम बिताने के लिए बेहतरीन जगह है.

दक्षिण भारत की टॉप धार्मिक जगहें दक्षिण भारत की टॉप धार्मिक जगहें

भारत देश का अध्यात्म से गहरा नाता है, भारत के दक्षिणी भाग में दुनिया के सभी हिस्सों से आने वाले लाखों भक्तों और पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है. आज देश के इस हिस्से में बड़ी संख्या में मंदिर, चर्च और दरगाह पाए जाते हैं जो सभी धर्मों के मानने वाले लोगों को यहां आने पर मजबूर कर देता है. इस आर्टिकल में  हम आपको दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थलों के बारे में बताएंगे. 

तिरुपति, आंध्र प्रदेश - Tirupati, Andhra Pradesh

भगवान वेंकटेश्वर स्वामी के स्वर्ण निवास के रूप में प्रसिद्ध आंध्र प्रदेश का तिरुपति पर्यटकों के बीच काफी फेमस है. देश भर के हिंदु हरी-भरी वनस्पतियों और ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से घिरे तिरुपति मंदिर  का दौरा करने के लिए आते हैं. तिरुपति आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक मंदिर शहर है.  तेलुगु में तिरु का अर्थ है श्री (लक्ष्मी) और पति का अर्थ पति है, जिसका पूरा मतलब  हुआ लक्ष्मी यानी विष्णु का पति. तिरुपति में कई और मंदिर भी हैं जहां आप जा सकते हैं, जिनमें श्री कालहस्ती मंदिर, श्री गोविंदराजस्वामी मंदिर, कोंडंदरमा मंदिर, परशुरामेश्वर मंदिर और इस्कॉन मंदिर शामिल हैं.

 

मदुरै, तमिलनाडु - Madurai, Tamil Nadu

पूर्व का एथेंस (Athens of the East) कहे जाने वाला मदुरै भारत में तमिलनाडु राज्य का एक खूबसूरत शहर है. अपने इतिहास में सबसे लंबे समय तक पांड्य राजाओं के शासन में इसे  'लोटस सिटी' के  नाम से भी जाना जाता है. मदुरै मीनाक्षी अम्मन मंदिर के लिए जाना जाता है, जो देवी मीनाक्षी को समर्पित है, जिसमें उनकी पत्नी सुंदरेश्वर के लिए एक गर्भगृह मौजूद है.  मदुरै में थिरुपरनकुंद्रम के अलावा कई अन्य प्राचीन मंदिर हैं.  यह भगवान मुरुगा (कार्तिकेय) को समर्पित महत्वपूर्ण पुराने मंदिरों में से एक है और शहर से लगभग 8 किमी दूर एक पहाड़ी पर स्थित है. मदुरै में पाए जाने वाले अन्य प्रमुख मंदिरों में कूडल अज़गर मंदिर, पज़मुधीर सोलाई मदुरै जैसे कुछ सबसे प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं. 

रामेश्वरम, तमिलनाडु - Rameshwaram, Tamil Nadu

रामेश्वरम भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है  खूबसूरत द्वीप पर होना इसकी खासियत को और बढ़ाता है. तमिलनाडु के रामनाथपुरा जिले के मध्य में एक लोकप्रिय शहर, रामेश्वरम अनगिनत मिथकों से जुड़ा है.  रामनाथस्वामी मंदिर इस शहर की सबसे बड़ी खासियत है. रामनाथस्वामी मंदिर को भारत के सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है.  भगवान शिव इस मंदिर के पीठासीन देवता हैं. यहां उनकी ज्योतिर्लिंग के रूप में पूजा की जाती है.  ऐसा माना जाता है कि राम ने ब्राह्मण रावण को मारने की तपस्या करने के लिए यहां रामेश्वरम में शिव की पूजा की थी. 

 

कन्याकुमारी, तमिलनाडु - Kanyakumari, Tamil Nadu

दक्षिण भारत का कन्याकुमारी शुभ कुमारी अम्मन मंदिर और खूबसूरत विवेकानंद रॉक मेमोरियल के लिए पर्यटक के बीच पाया जाता है. कन्याकुमारी तमिलनाडु का एक जिला है और भारतीय प्रायद्वीप के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित होने की वजह से दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करता है. कन्याकुमारी नाम पड़ने के पीछे देवी कन्याकुमारी (कुमारी अम्मन मंदिर) के मंदिर का इतिहास है, जो देवी दुर्गा का एक अवतार हैं.  कन्याकुमारी का मंदिर 108 शक्तिपीठों में गिना जाता है, जहां कुंवारी लड़कियां अपने वर के लिए सबसे ज्यादा पूजा करने के लिए यहां आते हैं.

गुरुवायुर, केरल - Guruvayur, Kerala

त्रिशूर जिले का एक छोटा सा शहर है, गुरुवायूर.  गुरुवायूर मंदिर के लिए ही जाना जाता है. ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर है जहां भगवान राम का वास होता है. मंदिर को दुनिया के 108 सबसे दिव्य विष्णु मंदिरों में से एक माना जाता है. यहां का गुरुवायुर देवस्वम हाथी सेंचुरी दुनिया के सबसे बड़े हाथी  सेंचुरी में से एक है, जिसे पुन्नाथुरकोट्टा के नाम से भी जाना जाता है. गुरुवायूर का चावक्कड़ बीच एक अच्छी शाम बिताने के लिए बेहतरीन जगह है.

 

कांचीपुरम, तमिलनाडु - Kanchipuram, Tamil Nadu

वेगवती नदी पर स्थित, कांचीपुरम भारत के उन 7 शहरों में से एक है जहां कोई भी मोक्ष प्राप्त कर सकता है. इस जगह पर कुछ  प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर हैं. कांचीपुरम को अपनी खूबसूरत 'कांचीपुरम साड़ियों' के लिए भी जाना जाता है और इसे 'हजारों मंदिरों का स्वर्ण शहर' भी कहा जाता है.

यह शहर प्रसिद्ध कांची कामाक्षी मंदिर का घर है, यहां पर कामाक्षी (देवी पार्वती) देवी की पूजा की जाती है.