scorecardresearch

National Tattoo Day 2023: नेशनल टैटू डे पर जानिए क्या है टैटू का इतिहास और महत्व...इसको बनवाने से पहले किन चीजों का रखना होता है ध्यान, जानिए

"टैटू" शब्द tatau से लिया गया है, जो एक पॉलिनेशियन क्रिया है जिसका अर्थ है "टैप करना या निशान लगाना. आजकल कई लोगों को इसका शौक लगा है जबकि कुछ लोगों के टैटू मीनिंगफुल होते हैं वहीं कुछ इसे यूं ही बनवा लेेते हैं. आइए जानते हैं इसके इतिहास के बारे में...

Tattoo Day Tattoo Day

राष्ट्रीय टैटू दिवस (National Tattoo Day) हर साल 17 जुलाई को लोग टैटू डिजाइन की मनमोहक कला का सम्मान करने के लिए इस दिन को मनाते हैं. अगर आप भी कुछ समय से टैटू बनवाना चाहते हैं तो आज का दिन आपके लिए और भी स्पेशल हो सकता है. "टैटू" शब्द tatau से लिया गया है, जो एक पॉलिनेशियन क्रिया है जिसका अर्थ है "टैप करना या निशान लगाना." टैटू से संबंधित संस्कृतियां दुनिया भर में मौजूद हैं और समय के साथ इसमें काफी कुछ बदलाव आया है. जैसे-जैसे तकनीक और स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है, टैटू बनवाने का चलन बढ़ता जा रहा है.

हालांकि, टैटू बनवाने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको ऐसी है कुछ बातों के बारे मे बताएंगे जिन्हें आपको टैटू बनवाते समय ध्यान में जरूर रखना चाहिए.

इतिहास और महत्व
टैटू का एक समृद्ध और विविध इतिहास है जो हजारों सालों और विभिन्न संस्कृतियों तक फैला हुआ है. टैटू बनाने की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है. पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि टैटू का उपयोग प्राचीन मिस्र, चीन, जापान और अन्य सभ्यताओं में किया जाता था, जहां इन संस्कृतियों में टैटू का अक्सर सांस्कृतिक, आध्यात्मिक या सामाजिक महत्व होता था. पोलिनेशिया को उन क्षेत्रों में से एक माना जाता है जहां टैटू की उत्पत्ति हुई जहां यह एक अत्यधिक परिष्कृत कला के रूप में विकसित हुया. जबकि समोआ, फिजी, टोंगा और न्यूजीलैंड (माओरी) जैसे स्थानों में, टैटू को स्थिति, संस्कार के संस्कार और आदिवासी पहचान के प्रतीक के रूप में कार्य किया जाता है. दक्षिण पूर्व एशिया में, गोदना भी प्रचलित था क्योंकि थाईलैंड, कंबोडिया और म्यांमार जैसे देशों में, पारंपरिक टैटू प्रथाओं का उपयोग सुरक्षा, आध्यात्मिक उद्देश्यों और सांस्कृतिक पहचान के लिए किया जाता था.

क्या न करें:
- केवल इसलिए टैटू बनवाने के जोश में न आएं क्योंकि आप ऐसा महसूस करते हैं! चूंकि एक टैटू जीवन भर चलेगा, इसलिए डिज़ाइन और प्लेसमेंट के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है. एक बार जब आप अपनी पसंद तय कर लें, तो अपना होमवर्क करें और एक सम्मानित मास्टर की तलाश करें जो आपको एक सुंदर सा वैसा ही टैटू बना के दे सके जैसा आप सोच रहे हैं. 
-टैटू बनवाने से पहले जरूरी रिसर्च न करना एक आम गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं. टैटू बनवाने से पहले टैटू कलाकार के बारे में भी जानकारी निकालें कि वो एक अच्छा टैटू आर्टिस्ट है या नहीं. सभी कलाकार समान रूप से कुशल नहीं होते हैं. उनके काम की जांच करें, सुनिश्चित करें कि कि वो आपकी इच्छानुसार वैसा टैटू बना सकते हैं या नहीं. अन्य लोगों से उसके बारे में रिव्यू भी लें.
-कीमतों की तुलना करें: पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहें क्योंकि टैटू बनवाना एक निवेश है. बेस्ट डील के लिए प्राइस को भी कम करवाने की कोशिश करें.
-टैटू बनवाने से पहले, टैनिंग बेड या धूप का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे कलाकार को अपना काम देखने में कठिनाई हो सकती है.
-टैटू बनवाने से पहले, अपनी त्वचा पर कोई लोशन, तेल या अन्य सौंदर्य प्रसाधन लगाने से बचें क्योंकि वे टैटू बनाने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं और इससे डिजाइन बनाने में दिक्कत हो सकती है.

क्या करें
- ढीले-ढाले, आरामदायक कपड़े पहनें ताकि आप आराम से घूम सकें.
- अपने टैटू कलाकार को टैटू बनवाते समय कल्पनाशील रहने के लिए कुछ छूट और स्वतंत्रता दें. कलाकार के कौशल पर भरोसा रखें और उन पर किसी खास डिज़ाइन की हूबहू प्रतिकृति बनाने का दबाव डालने से बचें.
-साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल की जाने वाली सुई फ्रेश होनी चाहिए और आपके सामने नई सुई इस्तेमाल की जाए. 
- टैटू से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण दिशानिर्देश गतिहीन रहना है. यदि आप हिलेंगे तो टैटू धुंधला हो जाएगा, जिससे कलाकार नाखुश हो जाएगा. टैटू बनवाते समय स्थिर रहें.
-हीलिंग प्रोसेस के दौरान टैटू को साफ रखें. टैटू पर कुछ लोशन लगाएं और इसे नम बनाए रखने के लिए इसे दिन में दो बार साबुन और पानी से धीरे से धोएं.