scorecardresearch

New Year 2024: प्लेट तोड़ने से लेकर अंगूर खाने तक...दुनियाभर में नये साल के स्वागत के लिए इस तरह अजीबोगरीब ट्रेडिशन किए जाते हैं फॉलो

नए साल का स्वागत लोग अपने-अपने अंदाज में करते हैं. दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां नए साल की शुरुआत का तरीका बड़ा दिलचस्प होता है. कई लोग सिर्फ अंगूर खाकर नए साल का स्वागत करते हैं तो कहीं परिवार के लोग मिलकर प्लेट तोड़ते हैं.

New Year Celebration New Year Celebration

साल 2024 का आगमन हो चुका है. एक तरफ जहां कुछ लोग रेजोल्यूशन लेते हुए नए साल में प्रवेश करते हैं. वहीं दुनियाभर में नये साल के स्वागत के लिए कई खास तरह के ट्रेडिशन फॉलो किए जाते हैं. नए साल के आगमन का अर्थ अक्सर सौभाग्य और भाग्य का आगमन होता है. कई लोग न्यू ईयर पार्टी के साथ नए साल का स्वागत करते हैं. आज आपको देशभर से जुड़ी नए साल की कुछ खास परंपराओं के बारे में बताएंगे जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते. आने वाला साल उनके लिए गुडलक लेकर आए इसके लिए वो कई खास तरह की परंपराओं को फॉलो करते हैं. लोगों का मानना है कि इन परंपराओं को फॉलो करने से 2024 उनके लिए गुड लक लेकर आएगा.

प्याज टांगना
ग्रीस में घर के मेन दरवाजे पर प्याज टांगने की परंपरा है. इसे पुनर्जन्म का प्रतीक माना जाता है और ये नई शुरुआत के तौर पर देखा जाता है. मेट्रो के अनुसार, ग्रीक परंपरा में भी माता-पिता से कहा जाता है कि वे नए साल के दिन अपने बच्चों के सिर पर हल्के से प्याज मारकर उन्हें जगाएं इससे गुड लक आता है.

आधी रात को अंगूर खाना
आधी रात को 12 अंगूर तोड़ने से साल के हर महीने में सौभाग्य आता है. ऐसा स्पैनिश परंपरा में माना जाता है. दरअसल, स्पेन में नए साल पर एक साथ 12 अंगूर खाने की परंपरा है. कहते हैं कि, इस दिन जो भी लोग एक बार में 12 अंगूर खाएंगे, उनका पूरा साल खुशियों से भरा रहेगा. स्पेन में इस परंपरा की शुरुआत 1909 से हुई थी, जिसके पीछे की वजह बताई जाती है कि, उस वक्त स्पेन में अंगूर की बड़ी फसल हुई थी. नए साल का जश्न मनाने के लिए वहां के राजा ने इस वजह से जनता के बीच भारी मात्रा में अंगूर बंटवाए थे.

प्लेट-चम्मच तोड़ो
डेनमार्क में नए साल पर एक अजीब ही परंपरा है. दरअसल, यहां नए साल की रात में लोग अपने पड़ोसी और दोस्तों के दरवाजों के बाहर पुरानी और टूटी हुई प्लेट या चम्मच फेंक देते हैं. लोगों का मानना है कि, प्रियजन के घर के बाहर जितनी प्लेट तोड़ो, उतना ही ज्यादा गुड लक आने की बात कही जाती है.

खाली सूटकेस ले जाना
कोलम्बियाई परंपरा के अनुसार, खाली सूटकेस लेकर जाना आने वाले साल में और अधिक यात्राओं की ओर लेकर जाता है. 

खूब खाना
एस्टोनिया में नए साल की शुरुआत करते हुए 1 जनवरी को लोग खूब खाते-पीते और पार्टी करते हैं. माना जाता है कि, जितना खाओ उतना ही ज्यादा गुड लक मिलता है.

फर्नीचर फेंकना
इटली में इस्तेमाल में नहीं आने वाले फर्नीचर को घर से बाहर फेंकने की परंपरा है, जिसे फॉलो करते हुए कुछ लोग कुछ सामान खिड़की से बाहर की ओर लटका देते हैं. वहीं कुछ लोग आधी रात को फर्नीचर खिड़की से बाहर फेंक देते हैं. कहते हैं ऐसा कर के नए का स्वागत किया जाता है.

डोनट्स खाना
जर्मनी के बर्लिन में जैम से भरे डोनट्स खाने की परंपरा है, जिसे वहां Krapfen के नाम से भी जाना जाता है. लोगों का मानना है कि, नए साल की रात या दिन में पेस्ट्री खाने से गुड लक आता है.

अनार मसलना
तुर्की में लोगों का मानना ​​है कि अपने घर के सामने अनार मसलने से नए साल में फल मिलेगा, क्योंकि फल समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. फल को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है इसलिए यह अनुष्ठान अक्सर शादी जैसे नई शुरुआत के विभिन्न समारोहों में किया जाता है.

पोल्का डॉट पहनना
फिलीपींस में सर्कल को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. यही वजह है कि, यहां लोग गुड लक के लिए सिक्के और पोल्का डॉट वाली ड्रेस पहनते हैं. इसके अलावा यहां गोल आकार की चीजें, जैसे फल और सब्जियां खाने की भी परंपरा है.

लाल या सफेद पहनना
हालांकि कोई भी आपको इस परंपरा में भाग लेते हुए नहीं देखेगा जब तक कि आप भाग्यशाली न हों. ऐसा माना जाता है कि एक निश्चित रंग के अंडरगारमेंट पहनने से समृद्धि, खुशी या प्यार आता है, जो रंग पर निर्भर करता है. जहां काले कपड़ों को दुर्भाग्य माना जाता है, वहीं सफेद रंग शांति को दर्शाता है और लाल रंग 2024 में सिंगल लोगों को अपना जीवनसाथी ढूंढने में मदद कर सकता है.