scorecardresearch

Most Haunted Doll Robert: एनाबेल नहीं रॉबर्ट है दुनिया की सबसे डरावनी गुड़िया, कदमों की आवाज से लेकर लोगों को सुनाई देती है उसकी खिलखिलाहट 

बहुत से लोग दुनिया की सबसे डरावनी डॉल एनाबेल को मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इससे भी भयानक डॉल फ्लोरिडा के की वेस्ट में ईस्ट मार्टेलो म्यूजियम में है और इसे रॉबर्ट नाम से जाना जाता है.

Most Haunted Doll Robert Most Haunted Doll Robert
हाइलाइट्स
  • दुनिया की सबसे डरावनी डॉल है रॉबर्ट 

  • डॉल में हैं शक्तियां 

जरा याद करिए आपकी पहली डॉल कौन सी थी? डॉल्स अक्सर बच्चों के सबसे पहले दोस्तों में से एक होती हैं. वे उन्हें नाम देते हैं, उन्हें ड्रेस पहनाते हैं यहां तक कि उन्हें हर जगह अपने साथ रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये खतरनाक भी हो सकती हैं. दरअसल, एनाबेल और द कॉन्ज्यूरिंग जैसी डरावनी फिल्मों में से हमें समझ आता है कि आखिर निर्जीव गुड़िया भी कितनी डरावनी हो सकती हैं. हालांकि, गुड़ियां सिर्फ फिल्मों में ही डरावनी नहीं होतीं, असल जिंदगी में भी वे काफी डरावनी होती हैं. कई लोग बुरी आत्माओं वाली डॉल्स का भी शिकार हुए हैं. 

दुनिया की सबसे डरावनी डॉल है रॉबर्ट 

ऐसे में बहुत से लोग दुनिया की सबसे डरावनी डॉल एनाबेल को मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इससे भी भयानक डॉल फ्लोरिडा के की वेस्ट में ईस्ट मार्टेलो म्यूजियम में है और इसे रॉबर्ट नाम से जाना जाता है. ये गुड़िया दशकों से लोगों को आतंकित कर रही है. इस डॉल में एक बच्चे को नाविक की पोशाक पहने हुए एक छोटे कुत्ते को पकड़ते हुए दिखाया गया है. 

अजीब हरकत करती है डॉल 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1904 में रॉबर्ट यूजीन ओट्टो नाम के एक लड़के को गिफ्ट किया गया था. कुछ दिनों के बाद, उसे कई चीजें महसूस होने लगी. उनके मुताबिक, ये डॉल रात के समय फर्नीचर को नीचे गिरा देती थी. 116 साल पुरानी ये डॉल उसी के बाद से चर्चा में है. जब रॉबर्ट यूजीन बड़ा हुआ तो वह घर से बाहर चला गया और अपनी डॉल रॉबर्ट को अपने पीछे छोड़ गया.

डॉल में है शक्तियां 

कहा जाता है कि इस गुड़िया में अलौकिक शक्तियां हैं, जो इसे चलने, अपने चेहरे के भाव बदलने और भयानक हंसी की आवाजें निकालने में सक्षम बनाती हैं. लेकिन शायद सबसे भयावह पहलू यह है कि जब कोई भी बिना अनुमति के बिना रॉबर्ट की तस्वीर लेने या उसे छूने की हिम्मत करता है, उसके बारे में माना जाता है कि वो श्रापित हो जाता है. और इतना ही नहीं उसके साथ कुछ न कुछ अनहोनी होती है. कई लोगों ने तो ये भी शिकायत की है कि गुड़िया के साथ बातचीत करने के बाद वे लाइलाज बीमारियों का शिकार भी हुए हैं. अफवाह है कि स्टाफ को नियमित रूप से उन लोगों द्वारा रॉबर्ट को लिखे गए माफी के पत्र मिलते हैं जिन्होंने उसके आसपास खराब व्यवहार किया था.

कैसे बनी ये डॉल?

ये खतरनाक डॉल कैसे बनी, इसको लेकर कई कहानियां हैं. कुछ लोगों का दावा है कि गुड़िया जीन के दादाजी का एक गिफ्ट थी, जिन्होंने जर्मनी की यात्रा के दौरान इसे खरीदा था. लेकिन कुछ स्थानीय लोग दूसरी कहानी पर विश्वास करते हैं. उनका दावा है कि भूसे से भरी इस डॉल को परिवार की एक नौकरानी ने ओटो को दी थी.

दुनिया की सबसे डरावनी भुतहा गुड़िया

ऐसा माना जाता है कि जीन रॉबर्ट को हर जगह अपने साथ ले जाता था, भले ही रॉबर्ट गुड़िया शायद उसकी उम्र के लड़के के लिए थोड़ी बड़ी और बोझिल हो. लेकिन कुछ साल के बाद, रॉबर्ट गुड़िया की कहानी अजीब और अधिक डरावनी होने लगी. कुछ समय बाद ही रॉबर्ट ओटो के जीवन और घर के बाहर के लोगों ने नोटिस करना शुरू कर दिया कि ये गुड़िया कुछ अजीब है. कई कहानियों में दावा किया गया है कि ओटो परिवार के नौकरों ने उसके कमरे में अकेले दो अलग-अलग आवाजों में बात करते हुए सुना था. कई रात तो ऐसी भी होती थीं जब ओटो चिल्लाते हुए जाग जाता था. इसके अलावा, घर के अंदर, गुड़िया कथित तौर पर घर के चारों ओर अपने आप घूमती थी. रॉबर्ट की कदमों की आवाज से लेकर खिलखिलाहट तक भी लोगों  को सुनाई देती है.