scorecardresearch

घूमने के लिए उत्तराखंड-हिमाचल ही नहीं यूपी की ये जगहें भी हैं बेहद मशहूर, जानें इनके बारे में सबकुछ

आपको जानकर खुशी होगी की आप केवल पहाड़ी इलाकों में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में भी कई जगह घूम सकते हैं. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जोकि घूमने के लिहाज से बेहद प्रसिद्ध हैं.

यूपी में घूमने की जगहें यूपी में घूमने की जगहें
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश की इन जगहों पर जरूर जाएं घूमने

  • यूपी की ये चार जगहें भी हैं बेहद मशहूर

अगर आप भी केवल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश घूमने जाने का प्लान बना-बनाकर पक गए हैं तो आपको अब उत्तर प्रदेश की इन जगहों पर घूमने जाने की जरूरत है. आपको जानकर खुशी होगी की आप केवल पहाड़ी इलाकों में ही नहीं बल्कि यूपी में भी कई जगह घूम सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको पांच ऐसी जगह बताने जा रहें हैं जो की घूमने के लिहाज से दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. 

आगरा (Agra)

सबसे पहले जो नाम दिमाग में आता है वह है आगरा, जोकि भारत की शान है. यहां आप ताजमहल देखने जा सकते हैं, जिसने प्रेम की निशानी कहा जाता है. इसके अलावा शाम को लगने वाली यहां की बाजार में भी खूब चहल-पहल रहती है. आप यहां के शानदार खाने का भी खूब आनंद ले सकते हैं और अगर आपको कुछ यहां का फेमस लेकर जाना है तो आप पेठा लेकर जा सकते हैं.

वाराणसी (Varanasi)

अगर आप बनारस घूमने जा रहे हैं तो बनारस के घाटों और सारनाथ जैसी जगहों में जरूर जाएं. इसके अलावा आपको वाराणसी घाट जाना चाहिए. इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गंगा का अस्सी घाट प्रसिद्ध है नौका विहार के लिए जहां पर श्रद्धालुओं की इतनी ज्यादा भीड़ होती है.  यहां आपको शाम के समय आनंद और सुकून मिलेगा.  

झांसी (Jhansi)

अगर आपको देश के इतिहास के बारे में जानना है तो आप झांसी का किला जा सकते हैं. यहां आप रानी महल भी जा सकते हैं. रानी महल अपनी बेहतरीन नक्काशी दार डिजाईन और कलाकृतियों के लिए जाना जाता है. साथ ही आफ सखी के हनुमान मंदिर झांसी भी घूम सकते हैं. 

सारनाथ (Sarnath)

सारनाथ में आप चौखंडी स्तूप सारनाथ, थाई मंदिर सारनाथ और तिब्बती मंदिर घूमने जा सकते हैं. यह प्रमुख आध्यात्मिक पर्यटन स्थल है और एक आध्यात्मिक शहर है. इसके अलावा सारनाथ हिन्दू और जैन धर्म के महत्व का भी शहर है.

ये भी पढ़ें :