scorecardresearch

UK या US नहीं... अब इंडियन साइज में पहन सकेंगे कपड़े, भारत बनाएगा INDIAsize

Indiasize पहल भारतीय फैशन इंडस्ट्री में एक नए युग जैसा होगा. शरीर के आकार को देखकर मेजरमेंट लॉन्च किया जाएगा. ये प्रोजेक्ट भारत में उपभोक्ताओं के कपड़ों की खरीदारी के तरीके को बदलने के लिए लॉन्च किया जा रहा है.

INDIAsize Clothes (Representative Image) INDIAsize Clothes (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • अब इंडियन साइज में पहन सकेंगे कपड़े

  • भारत बनाएगा INDIAsize

हम जब भी कभी शॉपिंग करते हैं तो UK या US साइज में ही फिटिंग देखनी पड़ती है. लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. भारत सरकार ‘INDIAsize’ पहल शुरू करने की तैयारी में है. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य भारतीयों के हिसाब से स्टैंडर्ड बॉडी माप तैयार करना है. केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरुवार को एक प्रोग्राम के दौरान टेक्सटाइल इंडस्ट्री को लेकर इस पहल की घोषणा की है. 

भारतीयों के लिए साइज क्यों जरूरी है? 
भारत में जितने भी कपड़े उपलब्ध है ज्यादातर ब्रांड - चाहे अंतर्राष्ट्रीय हों या घरेलू - अमेरिका या ब्रिटेन के साइज मेजरमेंट के हिसाब से आते हैं. इसमें UK या US साइज में स्मॉल, मीडियम और लार्ज साइज होता है. लेकिन समस्या यह है कि ये साइज पश्चिमी के लोगों के बॉडी टाइप का होता है.

भारतीयों से बॉडी टाइप से ये मेल नहीं खाता है. भारतीय, औसतन, पश्चिमी आबादी से ऊंचाई, वजन और शरीर के अंगों जैसे कमर, कूल्हों और छाती के अनुपात में अलग होते हैं. जिसकी वजह से भारत में कई उपभोक्ताओं को उन कपड़ों से परेशानी का सामना करना पड़ता है जो ठीक से फिट नहीं होते. 

सम्बंधित ख़बरें

इसी परेशानी को दूर करने के लिए कपड़ा मंत्रालय ने इंडियासाइज प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है. इसका लक्ष्य विशेष रूप से भारतीय आबादी के बॉडी साइज के कपड़े बनाना है. एक बार लागू होने के बाद, यह पहल बेहतर फिट और ज्यादा आरामदायक महसूस होने वाले कपड़े दे सकेगी. 

इंडियासाइज कैसे काम करेगा?
इंडियासाइज पहल देश के अलग-अलग क्षेत्रों में सर्वे करेगी और शरीर के माप पर डेटा लेगी. इस डेटा का उपयोग एक नया बॉडी चार्ट बनाने के लिए किया जाएगा. प्रोजेक्ट का लक्ष्य अलग-अलग लोगों के ऊंचाई, वजन और शरीर में फर्क है उसको पकड़ना है.

मंत्री गिरिराज सिंह के मुताबिक, सरकार को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इंडियासाइज प्रोजेक्ट को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, "इंडियासाइज पर, मैं कोशिश कर रहा हूं कि प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करें; इसे जल्द ही लॉन्च किया जाना है."

Indiasize पहल भारतीय फैशन इंडस्ट्री में एक नए युग जैसा होगा. शरीर के आकार को देखकर मेजरमेंट लॉन्च किया जाएगा. ये प्रोजेक्ट भारत में उपभोक्ताओं के कपड़ों की खरीदारी के तरीके को बदलने के लिए लॉन्च किया जा रहा है. एक बार जब इंडियासाइज लॉन्च हो जाएगा, तो भारतीयों के पास आखिरकार उनके साइज के कपड़े होंगे.