scorecardresearch

सराहनीय पहल! अब मुंबई की बेस्ट बसों में नि:शुल्क यात्रा कर पाएंगे ऑटिस्टिक लोग

मुंबई की बेस्ट बस में अब ऑटिस्टिक लोग नि: शुल्क यात्रा कर पाएंगे. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ऑटिस्टिक व्यक्ति को सिर्फ अपना मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा. फिलहाल मुंबई में यह सेवा विकलांग लोगों के लिए लागू है.

BEST BEST

मुंबई की बेस्ट बस सेवा से मुंबई में लाखों लोग हर दिन यात्रा करते हैं. बेस्ट बस में यात्रा करना लोगों के लिए किफायती भी है. इन बसों में वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और विकलांग लोगों के लिए सीट रिजर्व होती है ताकि यात्रा के दौरान इन्हें किसी तरह की कोई समस्या न हो. अब मुंबई की बेस्ट बसों में ऑटिस्टिक लोगों के लिए विशेष सुविधा शुरू की गई है.

मुंबई की बेस्ट बस में अब ऑटिस्टिक लोग नि: शुल्क यात्रा कर पाएंगे. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ऑटिस्टिक व्यक्ति को सिर्फ अपना मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा. फिलहाल मुंबई में यह सेवा विकलांग लोगों के लिए लागू है. वहीं बस में महिलाओं और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए बसों में विशेष सीटें निर्धारित की गई हैं. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें दी गई हैं.

क्या होता है ऑटिज्म
ऑटिज्म यानी ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) विकास संबंधी ऐसी बीमारी है जिसका असर बातचीत और व्यवहार पर पड़ता है. इससे पीड़ित व्यक्ति, सीमित और दोहराव युक्त व्यवहार करता है जैसे एक ही काम को बार-बार दोहराना. WHO के मुताबिक, दुनिया में प्रत्येक 160 बच्चों में एक, ऑटिज्म से प्रभावित होता है. ऑटिज्म का कोई इलाज नहीं है, लेकिन प्रभावित लोगों को सही सहायता और जरूरत के मुताबिक मदद जरूर दी जा सकती है.