scorecardresearch

होटल या रेस्टोरेंट में नहीं मेट्रो में सेलिब्रेट करें अपना बर्थडे.... NMRC कर रही है ऑफर, बस इतनी होगी कीमत 

इसके लिए ज्यादा से ज्यादा 4 कोच बुक करवा सकेंगे. लोग सेलिब्रेट करने के लिए ट्रेन के कोच को सजा भी सकेंगे. सजावट के हिस्से के रूप में, हड़पने के हैंडल और डंडे पर स्टैंड, बैनर और फूलों की अनुमति होगी.

Noida Metro Rail Corporation Noida Metro Rail Corporation
हाइलाइट्स
  • लॉकडाउन के वजह से नहीं शुरू हुई थी बुकिंग 

  • ट्रेनों को सजाने का ऑप्शन भी होगा  

क्या आपने कभी मेट्रो में अपना बर्थडे केक काटने का सोचा है? अगर नहीं तो आपके लिए खुशखबरी है. आप अपना केक होटल या रेस्टोरेंट में नहीं बल्कि मेट्रो में भी काट सकेंगे. या आप अपनी एनिवर्सरी भी मेट्रो ट्रेन में सेलिब्रेट कर सकते हैं. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) जल्द ही बर्थडे पार्टियों, शादी से पहले की शूटिंग और एनिवर्सरी जैसे प्रोग्राम के लिए अपने कोच और स्टेशन खोलेगा. इसके लिए एक इवेंट मैनेजमेंट फर्म को हायर किया जाएगा. 

एक्वा लाइन मेट्रो को किया जाएगा प्रमोट 

इस पहल का उद्देश्य सिर्फ किराए के अलावा दूसरे तरीकों से राजस्व अर्जित करना है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब एक्वा लाइन की सवारियों की संख्या लगातार बढ़ी है और आवाजाही पर प्रतिबंध हटने के बाद स्थिर हो गई है. 28 मार्च को, एक्वा लाइन में 29,071 लोगों ने यात्रा की. ये गिनती लॉकडाउन के बाद अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद से सबसे अधिक है.

लॉकडाउन के वजह से नहीं शुरू हुई थी बुकिंग 

दरअसल, फरवरी 2020 में एनएमआरसी ने कोच और स्टेशन प्रेमिसेस की बुकिंग की पहल शुरू की थी. लॉकडाउन लगने के बाद इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया था.  28 मार्च को जारी टेंडर डॉक्यूमेंट के मुताबिक ट्रेन के कोच और स्टेशन परिसर को सिर्फ पारिवारिक कार्यक्रमों के लिए ही नहीं बल्कि फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग के लिए भी बुक किया जा सकता है. 

ट्रेनों को सजाने का ऑप्शन भी होगा  

लोग सेलिब्रेट करने के लिए ट्रेन के कोच को सजा भी सकेंगे. सजावट के हिस्से के रूप में, हड़पने के हैंडल और डंडे पर स्टैंड, बैनर और फूलों की अनुमति होगी. कोचों को सजाने के लिए केवल गैर-चिपकने वाली सामग्री का उपयोग किया जा सकता है. मेट्रो के अंदर स्प्रे या मैजिकल कैंडल्स का उपयोग करना सख्त वर्जित है. मोमबत्तियां जलाने का काम एनएमआरसी के कर्मचारियों की देखरेख में ही किया जाएगा.

ज्यादा से ज्यादा 4 कोच करवा सकेंगे बुक 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोग ज्यादा से ज्यादा 4 कोच बुक करवा सकेंगे. रनिंग कोच केवल सुबह 6 बजे से रात 10.45 बजे के बीच उपलब्ध होंगे. हालांकि, स्टैटिक ट्रेनों में कोच रात 11 बजे से 2 बजे के बीच उपलब्ध होंगे. 

कितनी होगी बुकिंग की कीमत?

सजावट के बिना, चलती मेट्रो में एक कोच की कीमत 8,000 रुपये प्रति घंटा होगी जबकि रुकी हुई मेट्रो में ये कीमत 5,000 रुपये होगी.  इसी तरह चलती ट्रेन में सजे-धजे कोच और स्टैटिक मेट्रो में सजाए गए कोच की कीमत 10,000 रुपये और 7,000 रुपये होगी. NMRC एक इवेंट के लिए हर कोच में कुल 50 लोगों को अनुमति देगा. बुक होने वाले हर कोच में एक सेंटर टेबल उपलब्ध कराया जाएगा.