scorecardresearch

Woman run marathon wearing saree: ब्रिटेन में साड़ी पहनकर मैराथन दौड़ी महिला, करीब 5 घंटे में पूरी की 42.5 किमी की दौड़

भारत से बाहर रहने लोग मौका मिलते ही अपनी संस्कृति और सभ्यता का प्रदर्शन करने से नहीं चूकते हैं. ब्रिटेन में भी एक महिला ने मैराथन के दौरान कुछ ऐसा ही कर दिखाया.

Woman run marathon in saree (Photo: Twitter) Woman run marathon in saree (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • कई मैराथन दौड़ चुकी हैं मधुस्मिता

  • दोस्तों और परिवार ने बढ़ाया हौसला 

ब्रिटेन में रहने वाली एक ओड़िया महिला ने संबलपुरी हैंडलूम की साड़ी पहनकर रविवार को मैनचेस्टर में 42.5 किलोमीटर की मैराथन दौड़ लगाई. सुंदर लाल साड़ी और नारंगी स्नीकर्स पहने 41 वर्षीय मधुस्मिता जेना ने 4 घंटे 50 मिनट में मैराथन पूरी की. 

एक ट्विटर यूजर ने कुछ तस्वीरें शेयर कीं जिनमें मधुस्मिता अन्य प्रतिभागियों के साथ मैराथन में भाग लेती दिख रही हैं. ट्वीट में के कैप्शन में लिखा, ''यूके के मैनचेस्टर में रहने वाली एक ओड़िया ने संबलपुरी साड़ी पहनकर ब्रिटेन के दूसरे सबसे बड़े मैनचेस्टर मैराथन 2023 में दौड़ लगाई! वाकई कितना अच्छा इशारा है. उनका हौसला अच्छा लगा..." 

इसके अलावा, कैप्शन में यूजर ने संबलपुर की सराहना की कि इस जगह की एक विशिष्ट समावेशी सांस्कृतिक पहचान है जो सदियों से आदिवासी और लोक समुदायों के मजबूत रिश्ते के कारण है. 

दोस्तों और परिवार ने बढ़ाया हौसला 
दिलचस्प बात यह है कि फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटल यूके' के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने मैराथन का एक वीडियो भी साझा किया. वीडिया में वह महिला साड़ी में आराम से दौड़ती दिख रही हैं, जबकि उनके दोस्त और परिवार वाले उनके लिए तालियां बजा रहे हैं.

ट्वीट में लिखा था, ''मधुस्मिता जेना, ब्रिटेन के मैनचेस्टर में रहने वाली एक भारतीय, एक सुंदर संबलपुरी साड़ी में आराम से मैनचेस्टर मैराथन 2023 में दौड़ीं. गर्व से अपनी भारतीय विरासत को प्रदर्शित करते हुए, वह सर्वोत्कृष्ट #भारतीय पोशाक पर एक आकर्षक दृष्टिकोण भी प्रस्तुत करती हैं.''

कई मैराथन दौड़ चुकी हैं मधुस्मिता
विशेष रूप से, वह दुनिया भर में कई मैराथन और अल्ट्रा-मैराथन दौड़ चुकी हैं. अपनी नवीनतम उपलब्धि के साथ, जेना ने यूके में ओड़िया समुदाय को गौरवान्वित किया, और कई लोगों ने ओड़िशा की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए उनकी सराहना की. कई लोगों ने यह भी देखा कि कैसे साड़ी पहनकर दौड़ना एक मुश्किल काम होता है. 

ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने लिखा, ''अच्छा है, उम्मीद है, हम लोगों को पट्टा साड़ी पहने हुए यूएस ओपन खेलते हुए और टशर सिल्क साड़ी पहनकर किसी दिन ट्रायथलॉन में प्रतिस्पर्धा करते हुए देखें.'' एक और यूजर ने लिखा, ''वाह कितनी प्यारी तस्वीर है. हमें अपनी संस्कृति दुनिया को इस तरह दिखानी चाहिए, जो विदेशी पोशाक पहनने के लिए तैयार हैं, कृपया इनसे सीखें.''