scorecardresearch

हिमाचल प्रदेश के वो हिल स्टेशन जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए...वीकेंड पर बनाएं प्लान

शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन स्थित है जिसका नाम है नालदेहरा. यह समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज भी आप सुन सकते हैं. लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी.

Representative Image (Unsplash) Representative Image (Unsplash)
हाइलाइट्स
  • शिमला से 55 किमी की दूरी पर स्थित है चैल

  • रिवर राफ्टिंग के लिए तत्तापानी

गर्मियों के मौसम में हर कोई ठंडी जगह घूमने जाना पसंद करता है. प्रकृति के बीच थोड़ा समय बिताने से जो सुकून मिलता है वो कहीं और नहीं है. ऐसे में लोग पहाड़ की तरफ भागते हैं, लेकिन कई बार कम छुट्टी होने की वजह से वहां जाने का प्लान नहीं बना पाते हैं. लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो हम आपको आसपास की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप दो दिन के अंदर घूमकर आ सकते हैं.

शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन स्थित है जिसका नाम है नालदेहरा. यह समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज भी आप सुन सकते हैं. लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी. देवदार के घने पेड़ों से ढका ये हिल स्टेशन सभी के लिए आकर्षण का केंद्र है. नालदेहरा के पास कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जोकि अपने आप में पूरा पैकेज हैं यानी की सिर्फ नालदेहरा जाने के बाद आप इन सभी जगहों को कवर कर सकते हैं.

चैल हिल स्टेशन
चैल एक बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन है. यह शिमला से 55 किमी की दूरी पर स्थित है. इस हिल स्टेशन को पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था. इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान भी है. चैल अपने खूबसूरत दृश्यों और जंगलों के लिए काफी पॉपुलर है.

ठियोग
ठियोग राज्य के कम भीड़-भाड़ वाले आकर्षणों में से एक है जो हिमालय की बाहों में लिपटा हुआ है. ठियोग एक बेहद लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो पर्यटकों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर एक शांत और सुंदर वातावरण प्रदान करता है. ठियोग, शिमला से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

समर हिल
समुद्र तल से लगभग 12 सौ से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद ये जगह पॉटर्स हिल के नाम से फेमस है. घाटियों और चारों ओर की हरियाली की वजह से समर हिल देशी और विदेशी सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगह है.

तत्तापानी
रिवर राफ्टिंग के लिए वैसे तो ऋषिकेश सबसे पसंदीदा जगह है लेकिन अगर पास में ही जाकर इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो तत्तापानी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. पहाड़ों ते बीच मौजूद तत्तापानी रिवर राफ्टिंग के अलावा ट्रेकिंग, प्राचीन हनुमान मंदिर और गुफा के लिए भी फेमस है.

मशोबरा
हरे-भरे मैदान में फैला चौपटा शिमला में स्थित एक सुंदर टाउन है. 7 हजार फीट से भी अधिक उंचाई पर मौजूद मशोबरा स्थान नालदेहरा से लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित है. सबसे शांत जगह होने की वजह से पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है. ज्यादातर लोग अपने पार्टनर के साथ यहां आना पसंद करते हैं.

फागु
फागु ट्रेकर्स और प्रकृतिवादियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आराम और शांति प्रदान करती है. यहां से आप पश्चिमी हिमालय और पूर्व में शिवालिक श्रेणी को देख सकते हैं.

कैसे पहुंचे?
नालदेहरा शिमला से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के अलावा कई निजी बसें भी चलती हैं. अगर आप दिल्ली से शिमला के लिए जा रहे हैं तो आपको आईएसबीटी कश्मीरी गेट से रात में कई बसें मिल जाएंगी. 

ये भी पढ़ें: