scorecardresearch

PM Mementos e-Auction 2023: प्रधानमंत्री को मिले मोमेंटो और गिफ्ट को खरीदने का मौका, ई-ऑक्शन की हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री को मिलने वाले मोमेंटो और गिफ्ट के ऑक्शन का ये 5th एडिशन है. टोटल 912 मोमेंटो रखे गए हैं. डिस्प्ले के लिए आर्ट गैलरी में 150 प्रोडक्ट रखे गए हैं. इनमे कुछ मोमेंटो ऐसे भी हैं जिनका बेस प्राइस 100 रुपए भी है.

eAuction eAuction

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट या मोमेंटो का आज से ई ऑक्शन शुरू हो गया है. यह ऑक्शन 31 अक्टूबर तक चलेगा. हालांकि ऑक्शन ऑनलाइन होगा लेकिन कुछ मोमेंटो और गिफ्ट्स को नेश्नल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में एग्जीबिशन के लिए रखा गया है.

चित्तौड़गढ़ का विजय स्तंभ, चंबा का रुमाल..912 से ज्यादा आइटम
यहां पर प्रधानमंत्री को मिले कई बेशकिमती पेटिंग्स और दूसरी चीजें मौजूद हैं. यहां पीएम को मिले सन टेंपल के रेप्लिका, चित्तौड़गढ़ का विजय स्तंभ, चंबा का रुमाल जैसी तमाम चीजें हैं जो देश के अलग अलग संस्कृति को भी दर्शाती हैं. प्रधानमंत्री को मिलने वाले मोमेंटो और गिफ्ट के ऑक्शन का ये 5th एडिशन है. टोटल 912 मोमेंटो रखे गए हैं. डिस्प्ले के लिए आर्ट गैलरी में 150 प्रोडक्ट रखे गए हैं. इनमे कुछ मोमेंटो ऐसे भी हैं जिनका बेस प्राइस 100 रुपए भी है.

PM Mementos e-Auction

काशी घाट की थीम पर बनी पेटिंग की कीमत 64 लाख
यहां काशी घाट की थीम पर बनी एक पेटिंग का बेस प्राइस सबसे ज्यादा है. इस पेटिंग का बेस प्राइज 64 लाख 80 हज़ार रुपए रखी गया है. नीता अंबानी की प्रधानमंत्री को दी हुई एक कलाकृति को भी यहां रखा गया है. इसका बेस प्राइस 1 लाख 29 हज़ार 600 रुपए रखा गया है.

केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया की ऑक्शन से मिलने वाली रकम को नमामि गंगे के लिए दे दी जाती है.इसके पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो भी वो इसी तरह गिफ्ट्स और मोमेंटो का ऑक्शन करवाते थे जिससे मिलने वाली रकम को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में लगा दिया जाता था. अब तक इस तरह के ऑक्शन से लगभग 33 करोड़ रुपए मिल चुके हैं.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)