scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में वैदिक सिटी बना रहे मुंबई के प्रदीप त्रिपाठी, कई शहरों के डंपिंग ग्राउंड को बनाया खूबसूरत अर्बन फारेस्ट

प्रदीप त्रिपाठी पर्यावरण प्रेमी हैं. वह पिछले 14 सालों से पर्यावरण को बचाने का काम कर रहे हैं. वे मुंबई की उन जगहों पर पेड़ पौधे लगाने का काम करते हैं जो पहले बंजर हुआ करती थी.

Tree Plating Tree Plating
हाइलाइट्स
  • 13 लाख से ज्यादा पेड़ लगा चुके प्रदीप

  • बंजर जमीनों पर लगाए पौधे

राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर बनाने का काम बड़ी ही तेजी से किया जा रहा है. राम मंदिर को भव्य रूप देने के लिए दीवारों पर अनोखी नक्कासी भी की जा रही है. वहीं राम मंदिर के आसपास और अयोध्या में देव पेड़ लगाने का भी काम किया जा रहा है. मुंबई के रहने वाले प्रदीप त्रिपाठी जो कि ग्रीन यात्रा नाम की मुहिम चला रहे हैं. इस मुहिम के अन्तर्गत उन्होंने अभी तक तकरीबन पूरे देश में 13 लाख से अधिक पेड़ लगाए हैं. वहीं प्रदीप इन दिनों अयोध्या को वैदिक सिटी बनाने का काम भी कर रहे हैं. यहां पर राम मंदिर और अयोध्या में देवराई वन भी बनाया जाएगा.

बंजर जमीनों पर लगाए पौधे
प्रदीप त्रिपाठी पर्यावरण प्रेमी हैं. वह पिछले 14 सालों से पर्यावरण को बचाने का काम कर रहे हैं. वे मुंबई की उन जगहों पर पेड़ पौधे लगाने का काम करते हैं जो पहले बंजर हुआ करती थी, जहां कभी कचरे का पहाड़ होता था या फिर जहां कंक्रीट हुआ करता था. प्रदीप के मेहनत की बदौलत मुंबई की ऐसी बंजर जगहों पर अब सैकड़ों हरे-भरे पेड़ है लगे हुए हैं.

डंपिंग ग्राउंड में बनाया अर्बन फारेस्ट 
प्रदीप त्रिपाठी मियावा के कार्यप्रणाली से अर्बन फॉरेस्ट तैयार कर रहे हैं. अभी वह नवी मुंबई और बाकी पुणे महानगर पालिका के साथ जैव विविधता पार्क बनाने में जुटे हैं. मुंबई, नवी मुंबई, पुणे समेत कई अन्य शहरों में उन्होंने अर्बन फॉरेस्ट लगाए हैं. इन सभी अर्बन फॉरेस्ट की खास बात ये है कि यह सभी कुछ साल पहले तक डंपिंग ग्राउंड हुआ करते थे और वहां कुछ उगाना नामुमकिन था मगर अब यह अर्बन फॉरेस्ट है.