scorecardresearch

Tomato farmer earns 2.8 crores: टमाटर ने किया मालामाल! कभी हुआ था लाखों का घाटा और अब इस किसान ने कमाए 2.8 करोड़

Tomato farmer earned 2.8 crores: टमाटर की खेती करने वाले किसान इस सीजन मालामाल हो गए हैं. पुणे के एक किसान ने अपनी टमाटर की फसल से करोड़ों में कमाई की है.

Tomato Farmer Success Story Tomato Farmer Success Story
हाइलाइट्स
  • 12 एकड़ में की टमाटर की खेती 

  • 2005 से कर रहे हैं खेती

महाराष्ट्र के पुणे जिले के एक किसान ने देश भर में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच टमाटर बेचकर ₹2.8 करोड़ से ज्यादा की कमाई का दावा किया है. ईश्वर गायकर, अपनी पत्नी के साथ, ₹3.5 करोड़ से भी ज्यादा कमाई का लक्ष्य रखते हैं, क्योंकि उनके खेत में अभी भी लगभग 4000 क्रेट टमाटर उपलब्ध हैं.

कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से ईश्वर गायकर ने सफलता हासिल की है. उनका कहना है कि यह सब उन्होंने एक दिन में नहीं कमाया है बल्कि वह पिछले छह-सात सालों से अपने 12 एकड़ खेत में टमाटर की खेती कर रहे हैं. उन्हें कई बार घाटा भी हुआ है.  लेकिन उन्होंने अपनी उम्मीदें कभी नहीं छोड़ीं. साल 2021 में मुझे 18-20 लाख रुपये का नुकसान हुआ लेकिन वह रुके नहीं. 

12 एकड़ में की टमाटर की खेती 
गायकर ने इस साल 12 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती की और पहले ही लगभग 17,000 क्रेट ₹770 से लेकर ₹2311 प्रति क्रेट की कीमत पर बेच चुके हैं, जिससे अब तक ₹2.8 करोड़ की कमाई हुई है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 3000 से 4000 क्रेट्स का स्टॉक अभी भी बचा हुआ है, जिससे उनकी कुल कमाई लगभग ₹3.5 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है. 

ईश्वर अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी, जो उसके साथ खेत में काम करती है, और अपने माता-पिता और दादा-दादी के प्रोत्साहन को देते हैं. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा, ''हमारे परिवार में हर कोई टमाटर के लिए मिले दाम से खुश है.''

2005 से कर रहे हैं खेती
शुरुआत में टमाटर के लिए लगभग 30 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत का अनुमान लगाते हुए, गायकर की किस्मत इस सीजन में काफी बदल गई, जिसके परिणामस्वरूप बंपर फसल हुई और बेहतर रिटर्न मिला. 2005 से खेती कर रहे ईश्वर गायकर को यह पेशा अपने पिता से विरासत में मिला. उन्होंने और उनकी पत्नी ने 2017 से अपनी खेती को एक एकड़ से बढ़ाकर 12 एकड़ तक बढ़ा दिया. टमाटर के अलावा, वे मौसम के अनुसार प्याज और फूल भी उगाते हैं. 

ग्राहकों के लिए हालिया राहत में, केंद्र ने दिल्ली, लखनऊ, कानपुर और पटना सहित कई शहरों में टमाटर की थोक कीमत ₹90 से घटाकर ₹80 प्रति किलोग्राम कर दी है. टमाटर की ऊंची कीमतों के बोझ को कम करने के उद्देश्य से, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहयोग विपणन महासंघ (NAFED) और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहयोग महासंघ (NCCF) के माध्यम से परिवर्तन 16 जुलाई से प्रभावी हुए. 

मौजूदा स्थानों पर प्रचलित बाजार मूल्य के आधार पर टमाटर की कीमतों में बदलाव का विस्तार अधिक शहरों में किया जाएगा. इससे पहले 14 जुलाई को टमाटर के दाम संशोधित कर 90 रुपये प्रति किलो किए गए थे.