scorecardresearch

Success Story: मारवाड़ी भाषा में कुकिंग वीडियोज बनाकर हुईं फेमस, YouTube पर हैं एक मिलियन सब्सक्राइबर, अब पहुंची Master Chef India में

यह कहानी है राजस्थान की कौशल्या चौधरी की. कौशल्या एक यूट्यूबर हैं और अपना चैनल Sidhi Marwadi के नाम से चला रही हैं. वह अपने चैनल पर मारवाड़ी भाषा में वीडियोज बनाकर पोस्ट करती हैं.

Kaushalya Choudhary Success Story (Photo: Instagram/@kaushalyaair) Kaushalya Choudhary Success Story (Photo: Instagram/@kaushalyaair)
हाइलाइट्स
  • दादी की सीख ने किया कमाल 

  • महिलाओं को कर रही हैं प्रेरित 

बात राजस्थान की हो और यहां के खाने की चर्चा न हो, ऐसा कैसे मुमकिन है. राजस्थान को अपने ऐतिहासिक किलों, वीरता की कहानियों और जायकेदार खाने के लिए जाना जाता है. और आज हम इसी मिट्टी की एक ऐसी बेटी की कहानी आपको बता रही हैं जो इस मॉडर्न जमाने में राजस्थानी खाने का जायका देश-दुनिया तक पहुंचा रही हैं. यह कहानी है जोधपुर के गोपालगढ़ में कुडी गांव की रहने वाली कौशल्या चौधरी की. 

तीन बच्चों की मां, कौशल्या चौधरी आज यूट्यूब सेंसेशन बन चुकी हैं. Sidhi Marwadi के नाम से उनका यूट्यूब चैनल इतना मशहूर है कि कुछ महीने पहले ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स द्वारा यूट्यूब को लेकर करवाए गए सर्वे में पूरे राजस्थान से सिर्फ कौशल्या चौधरी का यूट्यूब चैनल ‘सीधी मारवाड़ी’ शामिल किया गया. कई प्लेटफॉर्म्स पर अपनी कहानी शेयर कर चुकी कौशल्या अब अपने खाने और सीधे-सादे व्यक्तित्व से सोनी लिव पर चल रहे Master Chef India में जजों और दर्शकों का दिल जीत रही हैं. 

कैसे हुई YouTube Channel की शुरुआत 
मास्टर शेफ इंडिया में अपनी जगह बनाने वाली कौशल्या चौधरी ने शो में अपने ऑडिशन के दौरान बताया कि वह जिस पृष्ठभुमि से संबंध रखती हैं वहां बच्चों की शादियां जल्दी कर दी जाती हैं. उनकी शादी भी कॉलेज खत्म होने से पहले ही हो गई थी. शादी के बाद उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी थी और उस समय उनके पति के पास कोई काम भी नहीं था. कौशल्या हमेशा से कुछ करना चाहती थीं लेकिन गांवों में घर की बहुओं का बाहर जाकर काम करना इतना आसान नहीं है जितना हम-आप सोचते हैं. 

कौशल्या ने बताया कि घर में रहते हुए वह खाने में ही तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती रहती थीं. उनके खाने की तारीफ पूरे गांव में है. कुछ साल पहले जब यूट्यूब का चलन बढ़ने लगा तो उन्होंने यूट्यूब पर कुछ करने की ठानी और इसकी शुरुआत उन्होंने अपने खाना बनाने के पैशन से की. लगभग छह साल पहले कौशल्या ने अपने पति की मदद से अपना चैनल बनाया और हिंदी में तरह-तरह के व्यंजनों की रेसिपी साझा करनी शुरू की. हालांकि, शुरुआत में उनके चैनल को ज्यादा व्यूज नहीं मिले लेकिन वह अपने शौक के लिए वीडियोज डालती रहीं. 

दादी की सीख ने किया कमाल 
इसी बीच, कौशल्या ने अपनी दादी को एक बार अपनी वीडियो दिखाई. उनकी दादी ने वीडियो देखकर उनसे कहा कि तुम खाना बनाना सिखा रही हो लेकिन उन्हें उनकी भाषा ही समझ में नहीं आई. तब कौशल्या को अहसास हुआ कि राजस्थान में गांव-देहात में रहने वाली ज्यादातर महिलाओं को हिंदी नहीं बल्कि मारवाड़ी भाषा ही समझ में आती है. दादी की सीख मानकर उन्होंने मारवाड़ी भाषा में कुकिंग वीडियो बनाना शुरू किया. अपनी वीडियोज को उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल- Sidhi Marwadi पर पोस्ट किया और देखते ही देखते उनके फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे. 

आज यूट्यूब से उन्हें सिल्वर बटन मिल चुका है. लेकिन उनका सफर इतना आसान नहीं था. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कौशल्या को यूट्यूब से उनकी पहली कमाई चैनल शुरू करने के लगभग डेढ साल बाद मिली. लेकिन तब तक उन्होंने मेहनत करना नहीं छोड़ा और उसी का नतीजा है कि आज वह देशभर में अपनी पहचान बना चुकी हैं. कौशल्या के लिए इस काम को जारी रखना बहुत मुश्किल था. शुरुआत में तो उनके अपने परिवार में उनके पति के अलावा किसी ने साथ नहीं दिया. गांव में कई लोग उन्हें और उनके पति को ताने मारते थे. लेकिन कौशल्या ने हार नहीं मानी और आगे बढ़ती रहीं. 

महिलाओं को कर रही हैं प्रेरित 
आज कौशल्या अपने गांव की ही नहीं बल्कि देशभर की महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं. अब न सिर्फ उनका परिवार बल्कि पूरा गांव उनका साथ दे रहा है. अपने टैलेंट के दम पर कौशल्या ने Sony Liv एप पर शुरू हुए Master Chef India के ऑडिशन को पास किया है. मास्टर शेफ में वह कितना आगे जाएंगी यह तो किस्मत है लेकिन अपनी जिंदगी में आज वह जिस मुकाम पर पहुंच चुकी हैं उसकी बराबरी हर कोई नहीं कर सकता है. 

अब कौशल्या को जगह-जगह इवेंट्स में लोगों को प्रेरित करने के लिए बुलाया जाता है. वह जहां भी जाती हैं लोग उनके साथ सेल्फी लेने के लिए आ जाते हैं. अपने टैलेंट और मेहनत के दम पर कौशल्या ने न सिर्फ खुद को ऊपर उठाया बल्कि अपने पूरे परिवार को एक पहचान दी है.