scorecardresearch

Regent International: इस बिल्डिंग के अंदर ही मिलती है कैफे से लेकर सुपरमार्केट, अस्पताल, स्कूल की सुविधाएं… वीडियो में देखें 20 हजार लोगों वाली दुनिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशियल इमारत 

कल्पना कीजिए एक ऐसी जगह जहां आपकी सभी दैनिक जरूरतें पूरी हो जाती हैं, बिना बिल्डिंग से बाहर गए. शॉपिंग सेंटर्स से लेकर रेस्टोरेंट, स्कूल, अस्पताल और एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीजें… यहां सबकुछ है. बिल्डिंग में कई सुपरमार्केट और कंवीनिएंस स्टोर हैं, जो निवासियों को रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करते हैं.

Regent International Building (Photo/Social Media) Regent International Building (Photo/Social Media)
हाइलाइट्स
  • बिल्डिंग में है सबकुछ 

  • अलिसिया लू ने किया है डिजाइन 

क्या आप सोच सकते हैं कि एक बिल्डिंग में 20 हजार से ज्यादा लोग रहते हों? सोशल मीडिया पर ऐसी ही एक बिल्डिंग का वीडियो वायरल हो रहा है. ये बिल्डिंग और कोई नहीं बल्कि चीन की रेजेंट इंटरनेशनल बिल्डिंग है. ये दुनिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशियल बिल्डिंग है. इमारत चीन के कियानजियांग सेंटुरी सिटी में स्थित है और इसे देखकर पूरा इंटरनेट लगभग दंग रह गया है. 

675 फीट ऊंची इस बिल्डिंग में 39 फ्लोर हैं. हालांकि, इसे मूल रूप से एक हाई-एंड होटल के रूप में बनाया गया था, लेकिन समय के साथ इसका उद्देश्य बदलकर इसे एक अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में तब्दील कर दिया गया. द येरुसलम पोस्ट के मुताबिक ये बिल्डिंग 20,000 से ज्यादा लोगों का घर है. 

बिल्डिंग में है सबकुछ 
यह एक एस-आकार की बिल्डिंग है, जिसमें अंदर ही सबकुछ है. 1.47 मिलियन वर्ग मीटर में फैली रेजेंट इंटरनेशनल एक "सेल्फ सस्टेनिंग कम्युनिटी” की थ्योरी पर बनी है. इसका मतलब है कि लोगों को अपनी सभी जरूरतें पूरी करने के लिए इमारत से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं होती. 

सम्बंधित ख़बरें

रेजेंट इंटरनेशनल सिर्फ रहने की जगह से कहीं अधिक है—यह एक लाइफस्टाइल है. कल्पना कीजिए एक ऐसी जगह जहां आपकी सभी दैनिक जरूरतें पूरी हो जाती हैं, बिना बिल्डिंग से बाहर गए. शॉपिंग सेंटर्स से लेकर रेस्टोरेंट, स्कूल, अस्पताल और एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीजें… यहां सबकुछ है. बिल्डिंग में कई सुपरमार्केट और कंवीनिएंस स्टोर हैं, जो निवासियों को रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करते हैं.

अलग-अलग फूड कोर्ट और रेस्टोरेंट में हर कुजीन का खाना मिलता है. बिल्डिंग में अस्पताल, क्लिनिक और फार्मेसी मौजूद हैं. इतना ही नहीं परिवारों को शिक्षा की सुविधा अंदर ही मिलती है, जिससे बच्चे आसानी से पढ़ सकते हैं. बिल्डिंग में फिटनेस सेंटर, इनडोर स्विमिंग पूल, बगीचे भी हैं.

कितना है किराया?
दरअसल, कुछ समय पहले टिक-टॉक पर एक ड्रोन वीडियो पोस्ट किया गया था, ये वीडियो उसी की क्लिप है. बिल्डिंग के विशाल आकार और उसके कई अपार्टमेंट्स की एक झलक पेश की गई है. इस बिल्डिंग में फ्रेशर्स और हाल ही में ग्रेजुएट हुए छात्रों से लेकर परिवारों तक और यहां तक कि चीन के कुछ लोकल सेलिब्रिटी और नेटवर्क स्टार्स तक रहते हैं. 

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों में से एक है कि इस बिल्डिंग में एक अपार्टमेंट किराए पर लेने की कीमत क्या है? द येरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट की मानें, तो कीमतें अपार्टमेंट के आकार, इमारत के अंदर जगह और बालकनी या खिड़की के होने पर निर्भर करती हैं. जो लोग प्राकृतिक रोशनी के बिना रह सकते हैं, उनके लिए एक छोटा, बिना खिड़की वाला अपार्टमेंट लगभग 1,500 युआन प्रति माह (लगभग 17,700 रुपये) में किराए पर लिया जा सकता है. ये अपार्टमेंट आमतौर पर छोटे होते हैं, जो उन लोगों के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं जो बजट के हिसाब से रहना पसंद करते हैं और जिनके लिए जगह और लग्जरी से ज्यादा सुविधा मायने रखती है.

दूसरी ओर, जिन्हें ओपन स्पेस पसंद है जिसमें बालकनी और नेचुरल लाइट हो, उन्हें लगभग 4,000 युआन प्रति माह (लगभग 48,000 रुपये) का भुगतान करना होगा. इतने बड़े संख्या में अपार्टमेंट्स होने के बावजूद, रेजेंट इंटरनेशनल अभी भी अपनी क्षमता के दो-तिहाई पर ही है. इसमें 30,000 लोग रह सकते हैं. 

अलिसिया लू ने किया है डिजाइन 
रेजेंट इंटरनेशनल का डिजाइन प्रसिद्ध डिज़ाइनर अलिसिया लू ने बनाया है. अलिसिया लू का उद्देश्य एक "वर्टिकल सिटी" बनाना था-एक ऐसी जगह जहां लोग बिल्डिंग से बाहर गए बिना सभी जरूरी सुविधाओं का फायदा उठा सकें. अलिसिया लू ने इस इमारत को एक कम्युनिटी की भावना के साथ डिजाइन किया है. इमारत का एस-आकार इसकी खूबसूरती में जबरदस्त इजाफा करता है.