scorecardresearch

Robotic Cafe in Jodhpur: जोधपुर में खुला रोबोटिक कैफे, यहां इंसान नहीं रोबोट्स परोसेंगे खाना

जोधपुर में एक अनोखा कैफे खुला है जहां आपके वेलकम से लेकर खाना सर्व करने तक की सभी सर्विसेज आपको इंसान नहीं रोबोट्स देंगे. जी हां, भारत में रोबोटिक कैफे का कॉन्सेप्ट नया है और देश में तीन-चार ही रोबोटिक कैफे हैं.

Robotic Cafe in Jodhpur Robotic Cafe in Jodhpur
हाइलाइट्स
  • जोधपुर के रेजिडेंसी रोड पर खुला है यह कैफे

  • जोधपुर के रेजिडेंसी रोड पर खुला यह कैफे

राजस्थान के जोधपुर में बहुत ही अनोखा खुला है. जहां लोग ही बल्कि रोबोट्स आपका ऑर्डर लेंगे और रोबोट्स ही आपको खाना परोसेंगे. इन रोबोट्स को मेक इन इंडिया की तर्ज पर तैयार किया गया है. जोधपुर के रेजिडेंसी रोड पर खुला यह कैफे डिजिटल इंडिया को नई पहचान दे रहा है. 

ये होगा वर्किंग मॉडल 
म. रोबोट्स की एक खासियत है कि ग्राहक जब भी कैफे आएगा तो उन्हें टेबल पर स्कैनर से स्कैन करके आर्डर देना होगा. इसके बाद उनका ऑर्डर रोबोट उनकी टेबल पर लेकर आएगा. और टेबल पर डिजिटल तरीके से पानी और टोमोटो सॉस भी उपलब्ध रहेगा. 

कैफे के डायरेक्टर अर्पित शर्मा व शीतल शर्मा ने GNT Digital को बताया कि यह रोबोटिक कैफे 'Made in India' की तर्ज पर खोला गया है.  

बेटी ने दिया आइडिया 
डायरेक्टर शर्मा ने बताया कि एक बार उनकी बेटी ने कहा था कि वह बड़ी होकर ऐसा रोबोट बनाएगी जो मम्मी की किचन के कामों में मदद करेगा. लेकिन अब बेटी की इच्छा पूरी करने के लिए उन्होंने इस तरीके का रोबोटिक कैफे खोला है. फिलहाल इस कैफे में फास्ट फूड मिलेंगे. रोबोट का काम फूड किचन से लेकर सरर्विंग टेबल पर ग्राहकों तक पहुंचाना है.  

साथ ही, यह रोबोट ग्राहकों के सभी सवालों को जवाब देगा. ग्राहकों को सैनिटाइज करने का काम भी रोबोट करेगा. कैफे के गेट पर स्वागत रोबोट द्वारा किया जाएगा.  

(अशोक शर्मा की रिपोर्ट)