scorecardresearch

Safest Country in the World: दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं ये देश, घूमने का है शौक तो बेफ्रिक होकर करें यहां ट्रेवल

इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) की Global Peace Index रिपोर्ट वैश्विक शांति को मापती है. इस रिपोर्ट में दुनिया के 163 देशों को विभिन्न मानकों पर मापा गया है और तब दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट तैयार की गई है.

World's Top Safest Countries World's Top Safest Countries
हाइलाइट्स
  • आइसलैंड दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है.

  • वहीं, डेनमार्क के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह साइकिल-फ्रेंडली देश है

देश-दुनिया की यात्रा करना लगभग हर संस्कृति का हिस्सा है. हर साल लाखों विदेशी भारत में ट्रेवल करने आते हैं और भारतीय भी दूसरे देशों में यात्रा करने जाते हैं. एक-दूसरे देश को देखना, वहां के इतिहास, और संस्कृति के बारे में जानने-समझने से ज्यादा अच्छा और क्या होगा. लेकिन कई बार ट्रेवल के दौरान ऐसी घटनाएं भी होती हैं कि आप अंदर तक हिल जाते हैं. खासकर अगर आप एक लड़की हैं तो. 

इसलिए लोग अक्सर ट्रेवल पर निकलने से पहले यह जानना चाहते हैं कि जिस देश में वह जा रहे हैं, वह देश या जगह उनके लिए कितनी सुरक्षित है. अब सभी जगहों के बारे में तो सबकुछ नहीं पता हो सकता है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं Global Peace of Index 2022 के हिसाब से ट्रेवल के लिए दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित देशों के बारे में. 

1. आइसलैंड 

Iceland (Photo: Flicker)


आइसलैंड दुनिया में रहने और यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित देशों की सूची में सबसे ऊपर है. साल 2008 से यह देश सबसे सुरक्षित देशों की सूची में टॉप कर रहा है. आइसलैंड की भव्य पहाड़ियों, दिलचस्प नॉर्डिक संस्कृति और शांतिप्रिय लोग, इसे ट्रेवलर्स के लिए स्वर्ग के समान बनाते हैं. और यह देश आपकी ट्रेवल की बकेट लिस्ट में होना ही चाहिए. 

आइसलैंड में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है नॉर्दर्न लाइट्स देखना. यहां रात में बहुत ज्यादा कृत्रिम लाइट का इस्तेमाल नहीं होता है. बल्कि रात को आसमान में इतने सितारे होते हैं कि आपका यहां से आने का दिल न करे. 

2. न्यूजीलैंड

New Zealand (Photo: Flicker)


न्यूजीलैंड पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. जहां सबसे सुन्दर हरियाली, समुद्रीय तट और लोग भी बहुत प्यारे हैं. यह दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण और सबसे कम भ्रष्ट देशों में से एक के रूप में जाना जाता है. अपने पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया से विपरीत, न्यूजीलैंड में बहुत कम संख्या में खतरनाक जानवर और कीड़े हैं. इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.  

यह जगह उन लोगों के लिए एक बढ़िया जगह है जो थोड़ा रोमांच पसंद करते हैं जैसे बंजी जंपिंग आदि. 

3. आयरलैंड 

Ireland (Photo: Unsplash)


आयरलैंड दुनिया का तीसरा सबसे शांतिपूर्ण देश और यूरोप में दूसरा सबसे शांतिपूर्ण देश है. यहां पर 'सैन्यीकरण' डोमेन में बड़े सुधारों के साथ शांति में 0.019% का सुधार हुआ है. यहां पर आप बहुत ही खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं. आयरलैंड के लोग भी अपने देश की ही तरह खूबसूरत हैं.

4. डेनमार्क 

Denmark (Photo: Unsplash)


डेनमार्क ने 'सेफ्टी और सिक्योरिटी' डोमेन में सुधार दर्ज किया है. 2022 GPI में यह 163 देशों में चौथे स्थान पर है. यहां के लोगों को पृथ्वी पर सबसे खुश लोग कहा जाता है. जिस कारण यह देश और भी खूबसूरत बन जाता है. डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन शायद सोलो ट्रेवलर के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

डेनमार्क के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह साइकिल-फ्रेंडली देश है. यहां कार-बाइक से ज्यादा आपको साइकिल नजर आएंगी. 

5. ऑस्ट्रिया 

Austria (Photo: Flickr)


ऑस्ट्रिया में शांति में 0.018% का सुधार हुआ और यह दुनिया का 5वां सबसे शांतिपूर्ण देश बन गया है. ऑस्ट्रिया न केवल सोलो ट्रेवलर के अनुकूल और सुरक्षित है, बल्कि जीवंत जंगलों, साफ पानी और बर्फीले पहाड़ों से कुछ सबसे सुंदर दृश्य यहां आपको देखने को मिलेंगे. जो वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं.