scorecardresearch

Coffee and Salt: चीनी नहीं बल्कि नमक है कॉफी की कड़वाहट को कम करने का बेस्ट तरीका, आप भी कर सकते हैं ट्राई 

Coffee and Salt: चीनी नहीं बल्कि नमक कॉफी की कड़वाहट को कम करने का बेस्ट तरीका है. ये हैक दशकों से लोगों को पता है कि सभी तरह के फूड से कड़वाहट मिटाने या कम करने के लिए सोडियम क्लोराइड बेहद प्रभावी होता है.

Coffee and Salt Coffee and Salt
हाइलाइट्स
  • कई और देशों में बनती है नमक के साथ कॉफी 

  • नमक कड़वाहट छिपाने में प्रभावी है 

ज्यादातर लोग अपनी कॉफी में अगर कुछ डालना पसंद करते हैं तो वो या तो थोड़ी चीनी होती है या फिर क्रीम. चीनी या हेजलनट सिरप, सभी कॉफी के कड़वे टेस्ट को थोड़ा कम करने में मदद करते हैं. लेकिन इसके बजाय सोशल मीडिया पर हैक वायरल हो रहा है. इस हैक में लोग चीनी की जगह पर कॉफी में एक चुटकी नमक डाल रहे हैं. लोगों का कहना है कि इस तरकीब से कॉफी की कड़वाहट दूर होती है और कॉफी के कुछ और फ्लेवर्स सामने आते हैं, जो चीनी डालने से कहीं खो से जाते हैं. 

इसके पीछे हैं साइंस 

दरअसल, कंफ्यूज न हों. क्योंकि कॉफी के इस अजीब से हैक के पीछे वैज्ञानिक आधार भी है. ये हैक दशकों से लोगों को पता है कि सभी तरह के फूड से कड़वाहट मिटाने या कम करने के लिए सोडियम क्लोराइड बेहद प्रभावी होता है. सोडियम क्लोराइड यानि नॉर्मल टेबल सॉल्ट की इस क्षमता को वैज्ञानिक भी मानते हैं. 

इंसानों की Tongue Map Theory किस तरह काम करती है इसको लेकर पहले ही कई सारी चीजें खारिज हो चुकी हैं. लेकिन हमारी जीभ पर अलग-अलग रिसेप्टर्स होते हैं जो हर तरह के स्वाद के लिए सेंसिटिव होते हैं. नमक रिसेप्टर को एपिथेलियल सोडियम चैनल या ईएनएसी के रूप में जाना जाता है. कड़वे टेस्ट वाले रिसेप्टर्स TAS2Rs नाम की फैमिली से ताल्लुक रखता है.

नमक कड़वाहट छिपाने में प्रभावी है 

1995 में प्रकाशित शोध से पता चला कि नमक कड़वाहट को छिपाने में प्रभावी है. जब वैज्ञानिकों ने मीठे और कड़वे कंपाउंड को मिलाया, तो नमक मिलाने से मिश्रण का स्वाद मीठा और कम कड़वा हो गया. कड़वे कंपाउंड ने नमक के स्वाद को नहीं दबाया. हालांकि, कड़वा टेस्ट कैसे दब जाता है इसको लेकर अभी पूरी तरह से नहीं मालूम चला है. लेकिन 2013 में चूहों पर किए गए शोध में पाया गया कि, नमक खट्टे और कड़वे रिसेप्टर्स को भी ट्रिगर करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कॉम्बिनेशन को एक अप्रिय स्वाद माना जाता है, और एक ही बार में बहुत अधिक नमक का सेवन करना बेहद खतरनाक होता है.

कई और देशों में बनती है नमक के साथ कॉफी 

दुनिया भर के ऐसी कई जगह हैं जहां कॉफी का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक डाला जाता है, उनमें वियतनाम शामिल है, जहां नमक वाली कॉफी को कंडेंस दूध के साथ कैरामेल के साथ मिलाया जाता है. एक स्वीडिश आर्कटिक कॉफी में तो कुछ नमकीन मांस या पनीर डाला जाता है. इसके अलावा, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान और बाद में अमेरिकी नौसेना के सदस्य भी नमक के साथ कॉफी पीते थे. क्योंकि नमक कड़वाहट को कम करने में मदद करता है.