scorecardresearch

इस छात्रा ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, 7 लाख के गहनों से भरा बैग देखकर भी नहीं डगमगाया ईमान, पुलिस की मदद से असल मालिक को लौटाया

रायसेन जिले के उदयपुरा में छठी कक्षा की एक छात्रा ने ईमानदारी की मिसाल पेश की है. एक साधारण से परिवार से आने वाली इस बेटी का ईमान लाखों रुपए के गहने देखकर भी नहीं डगमगाया.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • रास्ते में गिरा 7 लाख रुपए के गहनों से भरा बैग

  • छात्रा ने वापस लौटकर पेश की मिसाल

आज के जमाने में लोग मौका मिलने पर अपनों को ठगने से भी नहीं चूकते हैं. वहीं अगर लाखों रुपए आपको यूं ही पड़े मिल जाएं तो? तो सबसे पहले यही लगेगा कि किस्मत खुल गई. बहुत से लोग तो यह जानने की कोशिश भी नहीं करेंगे कि किसके पैसे गिरे हैं और चुपचाप अपनी जेब में रखकर चलते बनेंगे.

लेकिन कहते हैं कि ऐसे ही मौकों पर पता चलता है कि आप कितने ईमानदार हैं. और मध्य प्रदेश की एक बेटी ने इस बात को खूब साबित किया है. रायसेन जिले के उदयपुरा में छठी कक्षा की एक छात्रा ने ईमानदारी की मिसाल पेश की है. एक साधारण से परिवार से आने वाली इस बेटी का ईमान लाखों रुपए के गहने देखकर भी नहीं डगमगाया.

रास्ते में पड़ा मिला गहनों से भरा बैग: 

20 फरवरी को उदयपुरा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि ककरुआ के निवासी यशपाल सिंह की बेटी से सोने के गहनों से भरा हुआ बैग कहीं गिर गया है. यशपाल सिंह और उनके परिवार ने पहले खुद बैग की खोजबीन की और फिर पुलिस को जानकारी दी. 

पुलिस ने भी उनके गहनों से भरे बैग को खोजने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुई. वहीं, दूसरी तरफ छठी कक्षा में पढ़ें वाली रीना को रास्ते में यह बैग पड़ा हुआ मिला. उसने खोलकर देखा तो इसमें आभूषण थे. पहले तो रीना ने काफी देर उसी जगह इंतजार किया ताकि अगर बैग का मालिक वापस आए तो वह उन्हें बैग लौटा दे.

लेकिन काफी समय तक कोई नहीं आया तो रीना इस बैग को अपने घर लेकर आई और अपने पिता मंगल सिंह हरिजन को इस बारे में बताया. इसके बाद दोनों पिता-बेटी इस बैग को लेकर उदयपुरा के प्रतिष्ठित डॉ. मोहनलाल बडकुर के पास पहुंचे और उन्हें पूरी घटना बताई.

बच्ची को किया गया सम्मानित: 

डॉ. मोहनलाल उनके साथ पुलिस थाने के पास पहुंचे और पूरी बात बताई. जिसके बाद यशपाल सिंह को बुलाकर बैग लौटाया गया. सभी ने इस बच्ची की ईमानदारी की तारीफ की. और उसके पिता को बधाई दी. यशपाल सिंह ने खुश होकर रीना को नए कपड़े दिलाए और 51 हजार रुपये की नगद राशि इनामस्वरूप दी. 

ईमानदारी की मिसाल कायम करने वाली रीना को थाना प्रभारी उदयपुरा प्रकाश शर्मा ने 1100 रुपए की सम्मान राशि भेंट की. उन्होंने कहा कि वह शासन स्तर पर बच्ची को सम्मान दिलाने का प्रयास करेंगे.  

(रायसेन से राजेश रजक की रिपोर्ट)