scorecardresearch

Swiggy Pawlice Initiative: लापता हुए पालतू जानवरों को ढूंढेगा Swiggy, मदद के लिए शुरू की Pawlice पहल

Swiggy Pawlice Initiative: माता-पिता को उनके पालतू जानवर से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स और तस्वीरें सीधे स्विगी ऐप पर देनी होगी. वे इसके माध्यम से अपने लापता पालतू जानवरों की रिपोर्ट कर सकते हैं.

Pawlice Initiative (Photo: Unsplash) Pawlice Initiative (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • राष्ट्रीय पालतू दिवस पर शुरू की पहल

  • माता-पिता के लिए होता है मुश्किल समय

अक्सर जब किसी का पालतू जानवर लापता हो जाता है तो उसे ढूंढने मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब पालतू जानवरों के माता-पिता की मदद के लिए स्विगी ने एक पहल की है. लापता पालतू जानवरों का पता लगाने में सहायता के लिए, स्विगी ने 'Swiggy Pawlice ' नाम की एक पहल लॉन्च की है. इस पहल के तहत खोए हुए पालतू जानवरों की खोज की जाएगी. इस पहल को गुरुवार को राष्ट्रीय पालतू दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया है.

राष्ट्रीय पालतू दिवस पर शुरू की पहल

हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय पालतू दिवस मनाया जाता है. जिसे देखते हुए 'स्विगी पॉलिस' (Swiggy Pawlice)  सुविधा शुरू की गई है. इतना ही नहीं बल्कि स्विगी ने पालतू जानवरों की देखभाल और गोद लेने से संबंधित मामलों पर कर्मचारियों की मदद और उनका सपोर्ट करने के लिए अपनी पॉलिसी में बदलाव भी किए हैं. इसके लिए कंपनी ने 'पॉ-टर्निटी' पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी की मदद से कर्मचारियों और कंपनी के भीतर एक पेट फ्रेंडली माहौल बनाया जा सकेगा.

सम्बंधित ख़बरें

माता-पिता के लिए होता है मुश्किल समय

दरअसल, जब भी कोई पालतू जानवर लापता हो जाता है तब सबसे ज्यादा चिंता उसके माता-पिता यानि उसे पालने वाले को होती है. इसी के बारे में बारे में बात करते हुए स्विगी के सीईओ रोहित कपूर ने माता-पिता अनुभव और उनकी परेशानियों के बारे में बात की. उन्होंने ऐसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान पालतू जानवरों के मालिकों की सहायता के लिए एक विश्वसनीय संसाधन उपलब्ध होने के महत्व पर जोर दिया.

रोहित कपूर ने कहा, "एक पालतू जानवर के माता-पिता के रूप में, मैं उस चिंता और पीड़ा को प्रत्यक्ष रूप से समझता हूं जो एक पालतू जानवर के लापता होने पर होती है. हालांकि मुझे पूरी उम्मीद है कि ऐसी दुखद घटना किसी भी साथी पालतू जानवर के माता-पिता के साथ कभी नहीं होगी, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो स्विगी पॉलिस उनकी सहायता के लिए एक भरोसेमंद संसाधन बनने के लिए तैयार है."

कैसे काम करता है स्विगी पॉलिस कैसे काम करता है?

पॉलिस कैसे काम करता है ये जानना सबसे जरूरी है. माता-पिता को उनके पालतू जानवर से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स और तस्वीरें सीधे स्विगी ऐप पर देनी होगी. वे इसके माध्यम से अपने लापता पालतू जानवरों की रिपोर्ट कर सकते हैं. इस पहल और पालतू जानवरों की मदद के लिए स्विगी ढूंढने में आपकी मदद करेगा. इतना ही नहीं बल्कि इसके लिए स्विगी अपने 3.5 लाख से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स के नेटवर्क की मदद लेगा.

स्विगी के अनुसार, ऑर्डर डिलीवर करते समय या असाइनमेंट के बीच ब्रेक लेते समय, जगह-जगह डिलीवरी पार्टनर मदद के लिए होते हैं. वे आसपास की जगह के बारे में जानते हैं, ऐसे में वे आसानी से लापता पालतू जानवरों का पता लगा सकते हैं. 

डिलीवरी पार्टनर्स के लिए प्रोटोकॉल

ऐसी स्थिति में जब कोई स्विगी डिलीवरी पार्टनर अपने दौरे के दौरान एक लापता पालतू जानवर को देखता है, तो उन्हें निर्देश दिया जाता है कि वे तुरंत स्विगी में नामित टीम को सूचित करें. साथ ही जरूरी डिटेल्स और जहां उस जानवर को देखा है उस जगह के बारे में भी बताएं. डिलीवरी पार्टनर्स को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी संभावित जोखिम या खतरे से बचने के लिए पालतू जानवर के पास न जाएं या उन्हें जबरदस्ती लेकर न आएं. 

डिलीवरी पार्टनर से जानकारी मिलने के बाद, स्विगी टीम पालतू जानवर के माता-पिता के साथ कॉन्टैक्ट करेगी, देखे जाने की डिटेल्स देगी और जगह के बारे में बताएगी. इसके बाद पालतू जानवर के मालिक उस जगह जाकर अपने पेट को बचा सकेंगे.