scorecardresearch

Sydney's Rental Market Crisis: सिडनी की इस बालकनी ने खींचा सबका ध्यान, करीब 80,000 रुपये है एक महीने का किराया 

सिडनी में किराया तेजी से बढ़ रहा है. रियल एस्टेट रिसर्च फर्म डोमेन के अनुसार, जून 2024 में सिडनी में औसत किराया लगभग 40,000 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. कुछ क्षेत्रों में तो किराया इससे भी ज्यादा है.

Sydney's Rental Market Crisis (Photo/Social Media) Sydney's Rental Market Crisis (Photo/Social Media)
हाइलाइट्स
  • पहली बार नहीं हुआ है इतना रेंट

  • कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होश

अगर आप सिडनी जाने का प्लान बना रहे हैं और एक घर किराए पर लेना चाह रहे हैं, तो आपके सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है. आपको वहां के रेंटल मार्किट के बारे में पता होना चाहिए. हाल ही में, एक मकान मालिक ने 969 डॉलर प्रति माह लगभग 80,000 रुपये की चौंकाने वाली कीमत पर एक बालकनी किराए पर देने की बात कही है. जी हां, आपने सही पढ़ा—एक बालकनी!

नॉर्मल नहीं है ये रेंट की लिस्ट 
सिडनी के हेमार्केट एरिया के बीच में, एक मकान मालिक ने फेसबुक मार्केटप्लेस पर एक विज्ञापन दिया. इस विज्ञापन पर उन्होंने "सनी रूम" लिखकर हेडलाइन दी है. दरअसल, यह "कमरा" वास्तव में दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट से जुड़ी एक छोटी बालकनी है. इसमें एक सिंगल बेड है, एक मिरर है, एक गलीचा और कुछ बेसिक चीजें. ग्लास स्लाइडिंग दरवाजे इसे बाकी अपार्टमेंट से जोड़ते हैं. साथ ही अगर आप पूरी जगह चाहते हैं तो वही अपार्टमेंट प्रति सप्ताह 1,300 डॉलर लगभग 70,000 रुपये में उपलब्ध है. 

किराया इतना ज्यादा क्यों है?
सिडनी में रेंट की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. रियल एस्टेट रिसर्च फर्म डोमेन के अनुसार, जून 2024 में सिडनी में औसत किराया 750 डॉलर प्रति सप्ताह (लगभग 40,000 रुपये) के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. कुछ क्षेत्रों में तो किराया इससे भी ज्यादा है. उदाहरण के लिए, लेकम्बा में, पिछले साल के दौरान किराए में 31.6% की वृद्धि हुई है. वहां प्रति सप्ताह किराया 500 डॉलर यानी लगभग 28,000 रुपये है. वहीं, बेलमोर में किराए में 31% की वृद्धि हुई है. 

सम्बंधित ख़बरें

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?
डोमेन के रिसर्च एंड इकोनॉमिक्स चीफ डॉ. निकोला पॉवेल बताते हैं कि ये बढ़ते किराए दिखाते हैं कि लोगों के लिए रहने के लिए किफायती जगह ढूंढना कितना मुश्किल है. वह कहती हैं, ''किराया सबसे तेजी से सस्ते इलाकों में बढ़ता है.' इससे पता चलता है कि लोग किफायती घर ढूंढने के लिए कितने बेताब हैं. पिछले कुछ सालों में, हमने देखा है कि घरों की तुलना में अपार्टमेंट के किराए में तेजी से बढ़ोतरी हुई है.''

पहली बार नहीं है ऐसा 
 यह पहली बार नहीं है कि सिडनी में इस तरह की किराये की लिस्ट ने ध्यान खींचा है. 2023 में, एक मकान मालिक ने 300 डॉलर प्रति सप्ताह (लगभग 16,000 रुपये) में एक बालकनी की पेशकश की थी. उस छोटी सी जगह में केवल एक ही बिस्तर डाला जा सकता था और अकेले आदमी के सोने की ही जगह थी. इस किराए में सभी बिल, वाईफाई और चावल और बुनियादी सफाई जैसी चीजें शामिल थीं.