scorecardresearch

अजब गजब लव! परिवार को दो महिलाओं की शादी नहीं थी मंजूर...महिला ने जेंडर सर्जरी करवाकर अपनी ही स्टूडेंट से रचाई शादी

राजस्थान के एक शिक्षक आरव कुंतल ने सेक्स सर्जरी करवाकर अपनी छात्रा कल्पना से शादी कर ली है. इस पूरी प्रक्रिया में उनकी पत्नी ने अपना पूरा समर्थन व्यक्त किया. आरव की पहली सर्जरी 2019 के दिसंबर में हुई थी.

अपनी छात्रा के साथ आरव अपनी छात्रा के साथ आरव
हाइलाइट्स
  • 2019 में हुई थी पहली सर्जरी

  • पहले मीरा नाम था

कहते हैं कि जब आप प्यार में होते हैं तो उस व्यक्ति के साथ अपना सारा जीवन बिताने के सपने देखते हैं. आज हम राजस्थान की एक ऐसी ही महिला शिक्षक की कहानी आपको बताएंगे जिसे प्यार के लिए हर बंधन को तोड़ दिया. महिला ने यह साबित कर दिया कि प्यार सभी बाधाओं को पार कर सकता है.

2019 में हुई थी पहली सर्जरी
राजस्थान के भरतपुर की एक शिक्षक ने जेंडर चेंज सर्जरी करवाई ताकि वो अपनी छात्रा से शादी कर सके. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, सर्जरी कराने वाले शिक्षक आरव कुंतल ने कहा कि वह हमेशा अपना लिंग बदलना चाहते थे. आरव की पहली सर्जरी 2019 के दिसंबर में हुई थी. कल्पना, जो आरव की छात्रा थी और अब उससे शादी कर चुकी है ने उसके लिए अपना पूरा समर्थन व्यक्त किया. जेंडर एफर्मिंग सर्जरी, जिसे सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी भी कहा जाता है ऐसी सर्जरी होती है जिसमें एक ट्रांस व्यक्ति की सेक्सुअल कैरेक्टरस्टिक को उनकी लिंग पहचान को सटीक रूप देने के लिए बदल दिया जाता है.

पहले मीरा नाम था
कल्पना ने एएनआई को बताया कि वह आरव से  तब भी शादी कर लेती, अगर वह जेंडर-चेंज सर्जरी नहीं भी कराते.  कल्पना ने कहा, "मैं उसे शुरू से ही प्यार करती थी. अगर उसने यह सर्जरी नहीं की होती तो भी मैं उससे शादी कर लेती. मैं उनके साथ सर्जरी के लिए गई थी."

डीग निवासी मीरा जिसे अब आरव के नाम से जाना जाता है शासकीय माध्यमिक विद्यालय नगला में फिजिकल एजुकेशन के टीचर है. उसकी छात्रा कल्पना उसी स्कूल में पढ़ती थी. वे 2 साल तक करीबी दोस्त बने रहे. बाद में, 2018 में मीरा (आरव) ने कल्पना को शादी के लिए प्रपोज किया, जिसके लिए वह तुरंत राजी हो गई. हालांकि, उन्हें एक समस्या का सामना करना पड़ा. उनके माता-पिता दो महिलाओं की शादी के लिए सहमत नहीं हुए. आखिरकार 2019 में मीरा ने जेंडर चेंज कराने का फैसला किया और कई बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद आखिरकार उन्होंने अपना जेंडर चेंज करवाया और 4 नवंबर 2022 को दोनों ने शादी कर ली. मीरा को अब आरव के नाम से जाना जाता है. दोनों के परिवार शादी से खुश हैं.