scorecardresearch

मई-जून की भीषण गर्मी में भी कूल फीलिंग देंगी हिमाचल की ये 5 जगहें, दिखने में भी बेहद खूबसूरत

अगर आपको घूमना पसंद है और आपसे गर्मी बर्दाश्त नहीं होती है, तो आप मई और जून में हिमाचल प्रदेश घूमने जा सकते हैं और गर्मी में ठंडक का एहसास ले सकते हैं.

कूल फीलिंग के लिए निकल जाएं हिमाचल प्रदेश कूल फीलिंग के लिए निकल जाएं हिमाचल प्रदेश
हाइलाइट्स
  • कूल फीलिंग के लिए निकल जाएं हिमाचल प्रदेश

  • मई-जून की भीषण गर्मी में मिलेगी कूल फीलिंग

अगर आप एक ही तरह के रूटीन से ऊब और थक चुके हैं या फिर आपको गर्मी सताने लगी है, तो यही समय है कि आप अपना बैग पैक करें और ट्रिप पर निकल जाएं. अब आपको इस बारे में नहीं सोचना है कि आप इतनी गर्मा में कहां घूम सकते हैं क्योंकि हम आपको हिमाचल के ऐसी जगहें बताने जा रहे हैं जहां आपको गर्मी में भी ठंडक का एहसास होगा और आपको मई-जून की भीषण गर्मी में कूल फीलिंग भी मिल सकेगी. 

मई की गर्मी और जून में मॉनसून की शुरुआत दोनों ही मौसमों के लिए हिमाचल आपको एक अच्छा एहसास देगा. इस समय हिमाचल की घाटियां हरे-भरे रंग में बिखर जाएंगी, हिमालय पर्वतमाला एकदम सुरम्य दृश्य बनाती है, इस समय यहां तापमान मीडियम रहता है और आपको रोमांटिक बनाने के लिए यहां होने वाली ताजा बूंदा-बांदी ही काफी है. चलिए अब आपको बताते हैं कि मई-जून में हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? 

शिमला 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आपके लिए किसी चीज की कमी नहीं होगी. इस शहर को ऊंची-ऊंची पहाड़ियां और घने जंगल और खूबसूरत बना देते हैं. हनीमून कपल्स के लिए शिमला हमेशा से ही पहली पसंद रहा है. अगर आप यहां आते हैं तो आप चाडविक फॉल्स, जाखू मंदिर और शिमला के कई दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं. 

डलहौजी

अगर आप भारत में पुराने विक्टोरियन एरा को अनुभव करना चाहते हैं, तो डलहौजी वह जगह है जहां आपको जून में जाना चाहिए. हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित, डलहौजी एक छोटा सा शहर है, जो मनोरंजक प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज है.

कांगड़ा

यह हिमाचल प्रदेश की घाटियों में एक और शांत छोटा गांव है, जो यात्रियों के सामने पहाड़ों और घाटियों का शानदार दृश्य खोलता है. पहले नागरकोट के नाम से जानी जाने वाली कांगड़ा घाटी ग्रेट हिमालयन रेंज के साउथ में स्थित है. 

यह छोटा सा शहर आउटस्टैंडिंग नेचुरल ब्यूटी का आधार है, जो न केवल भारत से बल्कि विदेशी भूमि से भी पर्यटकों को आकर्षित करेगा. जब आप यहां होते हैं, तो आप कांगड़ा किला, चामुंडा देवी मंदिर, मसरूर रॉक कट मंदिर की यात्रा भी कर सकते हैं. 

बीर बिलिंग

यह जगह उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट है, जो पैराग्लाइडिंग का अनुभव करना चाहते हैं. अगर आप काफी बहादुर और दिल से मजबूत हैं, तो आप यहां इसे आजमा सकते हैं. बीर बिलिंग में बहुत सारे बौद्ध मठ भी हैं. इसलिए आप यहां कुछ वक्त शांति से भी बिता सकते हैं.  

पालमपुर

पालमपुर एक ऐसी जगह है जहां आपको काफी कुछ एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा. यह शहर खूबसूरत नदियों, जीवंत चाय बागानों, देवदार के रहस्यमयी जंगलों और अद्भुत झरनों से घिरा हुआ है. जून में पालमपुर प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर हो जाता है. इसलिए, अगर आप एक हनीमून कपल हैं, तो आप यहां रहने का आनंद लेंगे. 

ये भी पढ़ें: