scorecardresearch

World's Largest Jeans: 30 मजदूर, 18 दिन, तब तैयार हुई 76 मीटर की जींस... पीसा की मीनार से भी लंबी है दुनिया की सबसे बड़ी जींस

चीन की एक कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा जींस बनाया है. इस जींस की लंबाई 76.34 मीटर है, जो पीसा की मीनार से लंबी है. इस जींस के कमर की परिधि 58.16 मीटर है. इस जींस को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई है. इससे पहले सबसे बड़ी जींस का रिकॉर्ड पेरिस पेरू के नाम दर्ज था.

The World's Largest Jeans (Photo/@YulinToday) The World's Largest Jeans (Photo/@YulinToday)

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी जींस कितनी लंबी हो सकती है? आप अंदाजा भी लगा सकते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी जींस की लंबाई पीसा की मीनार से भी लंबी है. हैरान मत होइए, ये सच है. चीन की एक पकड़ा निर्माता कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी जींस बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस जींस को बनाने के लिए 30 कारीगरों ने 18 दिन तक काम किया. इस जींस का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.

पीसा की मीनार से लंबी जींस-
दुनिया की सबसे बड़ी जींस चीन की एक कंपनी ने बनाई है. इस जींस को 28 सितंबर 2024 को चीन के गुआंग्शी के फुमियान में प्रदर्शित किया गया. इस जींस की लंबाई 76.34 मीटर है. जबकि कमर की परिधि 58.164 मीटर है. इसका आकार इतना बड़ा है कि इसके सामने पीसा की मीनार भी छोटी लग रही है. आपको बता दें कि पीसा की मीनार ऊंचाई 55 मीटर 180 फीट है. इतना ही नहीं, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई भी 93 मीटर 303 फीट है और इस जींस की लंबाई इससे कहीं ज्यादा है. इसको सबसे बड़े जींस के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पेरिस पेरू के नाम दर्ज था.

30 मजदूरों ने 18 दिन में तैयार किया जींस-
इस विशाल जींस को तैयार करने में 18 दिन लग गए. 30 मजदूरों ने लगातार काम किया, तब जाकर ये जींस तैयार हुई. युलिन सिटी की यिक्सिंग टेक्सटाइल लिमिटेड कंपनी ने इस जींस को बनाने में 18044 फीट 6 इंच डेनिम कपड़े का इस्तेमाल किया. इसमें 7.8 मीटर लंबा जिपर लगा है. जबकि 1.2 मीटर व्यास का स्टेनलेस स्टील बटन लगा है. इस बटन का वजन 3.6 टन है.

सम्बंधित ख़बरें

इस जींस को फुमियान में तैयार किया गया है. इस जगह को वर्ल्ड कैपिटल ऑफ पैंट्स और फेमस सिटी ऑफ कैजुअल क्लोथिंग इन चाइना जैसे खिताब मिले हैं.

पहले पेरिस पेरू के नाम दर्ज था रिकॉर्ड-
इससे पहले सबसे बड़ी जींस का रिकॉर्ड पेरू के लीमा में पेरिस पेरू के नाम था. उस जींस की लंबाई 65.60 मीटर और चौड़ाई 42.70 मीटर था. पेरिस पेरू ने 19 फरवरी 2019 को लीमा में प्रदर्शित किया था.

ये भी पढ़ें: