scorecardresearch

डूबते हुए व्यक्ति को बचा सकता है ये ड्रोन, जानिए कैसे करता है काम

स्पेन के एक पूर्व लाइफगार्ड एड्रियन प्लाजा और उनके बिजनेस पार्टनर एनरिक फर्नांडीज की. ड्रोन से डूबती जिंदगियां कैसे बचाई जाती हैं, इसका आईडिया उन्हें एक घटना से आया.

life saving drone beach life saving drone beach
हाइलाइट्स
  • डूबते व्यक्ति को ऐसे बचाता है ड्रोन

  • स्पेन में 22 समुद्र तटों पर उनकी कंपनी के बनाए ड्रोन तैनात हैं.

दुनिया भर में हर साल करीब 2,63,000 लोगों की डूबने से मौत हो जाती है. लेकिन ड्रोन से कई बार डूबते हुए व्यक्ति को बचाया जा सकता है. ऐसी ही एक कहानी है स्पेन के एक पूर्व लाइफगार्ड एड्रियन प्लाजा और उनके बिजनेस पार्टनर एनरिक फर्नांडीज की. ड्रोन से डूबती जिंदगियां कैसे बचाई जाती हैं, इसका आईडिया उन्हें एक घटना से आया.

कैसे आया आइडिया

एक बार दोनों ने एक महिला को डूबते हुए देखा. एड्रियन प्लाजा और एनरिक फर्नांडीज दोनों ने उसे बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन बचा नहीं पाए. इसके बाद एड्रियन प्लाजा के दिमाग में एक नया आइडिया आया और उन्होंने ड्रोन बनाने की सोची जिससे डूबते लोगों को बचाया जा सके. आज प्लाजा जनरल ड्रोन के सीईओ हैं, यह कंपनी ड्रोन बनाने का काम करती है. इसमें उनके सहयोगी बिजनेस पार्टनर एनरिक फर्नांडीज का भी साथ मिला.

डूबते व्यक्ति को ऐसे बचाता है ड्रोन

अगर कोई लाइफगार्ड किसी व्यक्ति को पानी में फंसे हुए देखता है या फिर उसे ऐसा लगता है कि संकट में फंसा व्यक्ति डूब सकता है, तो वह ड्रोन पायलट को इस बारे में बताता है. ड्रोन पायलट पहले से ही समुद्र तट पर मौजूद रहते हैं और वो पीड़ित को ड्रोन भेज सकता है. पायलट ड्रोन पर लगे कैमरे की मदद से पीड़ित का पता लगाता है, जो कुछ ही सेकंड में उन तक पहुंच सकता है. इसके बाद ड्रोन पीड़ित को एक लाइफ वेस्ट (जो पानी को छूने पर अपने आप फूल जाता है) गिरा देता है. पीड़ित के ऊपर मंडरा कर ड्रोन लाइफगार्ड को पानी में संघर्ष कर रहे व्यक्ति का पता लगाने में मदद करता है.

एड्रियन प्लाजा के मुताबिक, अब तक उन्होंने 60 से अधिक लोगों को इससे बचाया है और स्पेन में 22 समुद्र तटों पर उनकी कंपनी के बनाए ड्रोन तैनात हैं. प्लाजा के मुताबिक, अधिक निवेश और इस बारे में ज्यादा प्रचार होने पर उन्हें अन्य देशों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने में मदद मिलेगी.