scorecardresearch

चोरों को आई सद्बुद्धि, 7 महीने बाद खुद लौटाई मंदिर से चुराई लाखों की मूर्ति

सात महीने बाद चोरों ने चोरी की गई भगवान की मूर्ति को वापस उसी मंदिर में जमा करकर अपने पापों का प्रायश्चित किया. चोरों की इस करतूत से पूरे गांव में खुशी की लहर है.

चोरों ने लौटाई मूर्ति (प्रतीकात्मक तस्वीर) चोरों ने लौटाई मूर्ति (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • चोर ने खुद लौटाया चोरी किया हुआ सामान.

  • मंदिर से चुराई मूर्ति को वापस उसकी पुरानी जगह रखा.

चोर की चोरी के किस्से तो आपने खूब सुने होंगे. कई बार चोरी के लिए बदमाश ऐसे-ऐसे अनोखे तरीके अपनाते हैं कि पुलिस भी चक्कर में पड़ जाती है. ज्यादातर मामलों में चोरी हुए सामान को बरामद करने और चोर को पकड़ने में पुलिस को सालों लग जाए हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि अपराधी पकड़ में भी नहीं आते हैं. पर अगर ऐसा हो कि चोर खुद आकर चोरी किया हुआ सामान लौटा जाए तो? जी हां, सुनने में भले ही अटपटा लगे पर ऐसा हुआ है. एक चोर ने सात महीने बाद चोरी किया हुआ सामान लौटाकर प्रायश्चित किया है. 

ये अविश्वसनीय मामला बिहार के मोतिहारी से सामने आया है, जहां सात महीने बाद चोरों को सद्बुद्धि आई और चोरों ने चोरी की गई भगवान की मूर्ति को वापस उसी मंदिर में जमा करकर अपने पापों का प्रायश्चित किया. सुनकर आपको आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन ये सच है. ये अनोखा मामला घटित हुआ है मोतिहारी के ढाका प्रखंड के बरेवा गांव में. जहां राम जानकी मंदिर से चोरों ने सात महीने पहले लाखों रुपये की  कीमती अष्टधातु की मूर्ति चोरी की थी. लेकिन, कल देर रात चोरों ने उस मूर्ति को वापस उसकी पुरानी जगह यानी बरेवा के रामजानकी मंदिर में फेंक दिया और अपने पापों का प्राश्चित किया. 

चोरों ने लौटाई मूर्ति 

7 महीने बाद मंदिर में वापस आई मूर्ति के दर्शन के लिए मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. ढाका थानाध्यक्ष ने कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद मूर्ति को मठ के महंत के हवाले किया, जिसके बाद पूजा अर्चना शुरू की गयी. राम जानकी मंदिर में चोरी की गई अष्टधातु की मूर्ति को पुलिस पिछले सात महीने से इसे ढूंढ निकालने में असफल साबित हो रही थी. मूर्ति के चोरी होने के कारण जहां मठ में वीरानगी थी, वहीं भक्तों में मायूसी थी. लेकिन कल उस समय भक्तों और ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गयी, जब मठ की प्राचीन अष्टधातु की कीमती मूर्ति उसी मठ के प्रांगण के खेत में लावारिस हालात में मिली.   

फिर से शुरू हुई पूजा-अर्चना

आननफानन में ग्रामीणों ने इसकी सूचना ढाका थाने को दी उसके बाद ढाका थाना पुलिस मंदिर प्रांगण में पहुंची और जांच के बाद कागजी खानापूर्ति करते हुए उस मूर्ति को मठ के पुजारी के हवाले कर दिया. उसके बाद भक्तों ने फिर से मूर्ति की पूजा अर्चना शुरू कर दी. वहीं इस संबंध में पूछे जाने पर मोतिहारी मुख्यालय के डीएसपी सतीश सुमन ने इसे पुलिसिया दबिश का परिणाम बताया और मामले की पुष्टि की. मामला चाहे जो भी हो लेकिन चोरों की इस करतूत से पूरे गांव सहित क्षेत्र के लोगो में खुशी की लहर है और लोग पहली बार किसी चोर की मानवता की प्रसंसा कर रहे हैं. 

(मोतिहारी से सचिन पांडेय की रिपोर्ट)