scorecardresearch

Dragon Fruit: छत पर की ड्रैगन फ्रूट गार्डनिंग की शुरुआत, अब जॉब के साथ इसकी खेती कर रहा है यह इंजीनियर

ड्रैगन फ्रूट किसानों के लिए कैश क्रॉप है. इस फसल में एक बार की लागत आती है लेकिन इसके बाद यह दो-तान साल में ही आपको अच्छा मुनाफा देने लगती है.

Dragon Fruit (Photo: Flickr) Dragon Fruit (Photo: Flickr)
हाइलाइट्स
  • नौकरी के साथ-साथ शुरू की गार्डनिंग 

  • 150 किलोग्राम ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन

साल 2020 कोरोना महामारी के कारण सभी के लिए पर्सनल और प्रोफेशनल, दोनों तरह से चुनौतीपूर्ण रहा है. लेकिन तमाम परेशानियों के बावजूद कुछ उद्यमियों ने अलग-अलग तरह के इनोवेशन के साथ आगे का रास्ता बनाया. इसी संकट के समय में राजम के इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने वर्क फ्रॉम होम करते हुए एक और पहल की. 

अपनी सॉफ्टवेयर जॉब के अलावा, उन्होंने अपनी छत को ड्रैगन फ्रूट फार्म में बदल दिया. अपने निरंतर प्रयासों और समर्पण के माध्यम से, वह अब अन्य सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए प्रेरणा बन गए हैं.

नौकरी के साथ-साथ शुरू की गार्डनिंग 
राजम कस्बे के दोलापेटा के सुदर्शनम अधिकारी (40) बेंगलुरु में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं. वह कोविड-19 लॉकडाउन के कारण वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. इसी दौरान, उन्हें ड्रैगन फ्रूट लगाने का विचार आया. TNIE से बात करते हुए, सुदर्शनम अधिकारी ने कहा कि उन्हें अपने माता-पिता से गार्डनिंग का पैशन मिला है. 

उनके बचपन से ही वे अपने घर में बागवानी करते आ रहे हैं. अपनी मां की सलाह पर उन्होंने अपने घर की छत पर जैविक खेती पद्धति से ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का फैसला किया क्योंकि इसमें पानी की खपत कम होती है और बाजार में इसकी अच्छी मांग है. उन्होंने छह सेंट की छत की जगह को एक खेत की तरह तैयार किया और 2021 की गर्मियों में 100 से अधिक ड्रैगन फ्रूट लगाए. 

150 किलोग्राम ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन
आठ महीने के बाद, उन्होंने अपनी पहली फसल के रूप में लगभग 150 किलोग्राम ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन किया. उन्होंने अपनी पहली फसल में लगभग 1.5 लाख रुपये का निवेश किया, लेकिन रिटर्न के रूप में उन्हें 50,000 रुपये मिले. इस साल उन्होंने आधा एकड़ खेत में खेती की है और अगले कुछ महीनों में दूसरी फसल की उम्मीद कर रहे हैं. 

TNIE से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बाजार में ड्रैगन फ्रूट की भारी मांग है. यह फल किसानों के लिए एक आकर्षक फसल है. अगर सब कुछ ठीक रहा, तो यह फसल अगले 20 वर्षों तक अच्छा रिटर्न दे सकती है.