scorecardresearch

प्रतिदिन 1 घंटा काम करके 1.2 करोड़ रुपये कमाता है ये Google इंजीनियर...वायरल है उनकी कहानी

डेवोन एक टेक कंपनी के लिए कोड लिखने का काम करते हैं और सिर्फ 1 घंटे काम करके 1.2 करोड़ रुपये कमा लेते हैं. इसके अलावा उन्हें साइन-ऑन बोनस भी मिला है और वह साल के अंत में भी बोनस की उम्मीद कर रहे हैं.

गूगल गूगल

Google के एक GenZ सॉफ़्टवेयर इंजीनियर ने खुलासा किया है कि वह प्रति दिन केवल एक घंटा काम करता है और फिर भी प्रति वर्ष $150,000 (लगभग ₹ 1.2 करोड़) कमा लेता है. Techie का नाम डेवोन है, उन्होंने फॉर्च्यून को बताया कि उन्होंने कभी भी पूरा दिन काम नहीं किया है. इतना ही नहीं, उन्हें साइन-ऑन बोनस भी मिला है और वह साल के अंत में भी बोनस की उम्मीद कर रहे हैं. डेवोन ने मीडिया आउटलेट को बताया कि वह कम से कम काम कर रहा है और अपनी ब्रेन पॉवर को उन चीजों के लिए संरक्षित कर रहा है जो उसके पैशन को और आगे ले जाएंगी. इसके अलावा Techie अपने दोस्त के साथ एक कंपनी भी बना रहे हैं.

कितनी देर करते हैं काम
माना जाता है कि डेवोन एक टेक कंपनी के लिए कोड लिखने में अपना दिन बिताते हैं, लेकिन जब मीडिया आउटलेट ने सुबह 10 बजे के बाद उनसे बात की, तो उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने अभी तक अपना लैपटॉप भी नहीं खोला है. जब पोर्टल ने पूछा कि क्या अगर कभी वो अपने मैनेजर का मैसेज मिस कर देते हैं तो उसके बारे में चिंता करते हैं इसके जवाब में डेवोन ने कहा कि अगर वो ऐसा करते भी हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है. मैं आज रात को इस पर वापस आऊंगा." उन्होंने मीडिया पोर्टल को बताया कि वह अपने मैनेजर को अपना किया हुआ काम भेजने से पहले किसी भी कार्य के अच्छे हिस्से के लिए कोड लिखना एक हफ्ते पहले ही शुरू कर देते हैं. यह मूल रूप से गारंटी देता है कि वह सप्ताह के बाकी दिनों में सहजता से काम करेंगे. उनका कहना है कि वह आम तौर पर सुबह 9 बजे उठते हैं और नहाकर फिर नाश्ता बनाते हैं और फिर 11 बजे या दोपहर तक काम करते हैं. जिसके बाद वह 9 या 10 बजे तक अपने स्टार्टअप पर काम करना शुरू कर देते हैं.

गूगल में क्या कुछ हैं सुविधाएं
डेवोन ने कहा कि वह खुद को उन हजारों टेक कर्मचारियों में गिनते हैं जिन्हें, नौकरी मिलने के बाद कुछ भी नहीं करने के लिए पेमेंट किया जाता है. Google के 97 प्रतिशत कर्मचारियों ने टेक दिग्गज को काम करने के लिए एक बेहतरीन जगह बताते हैं. किसी अमेरिकी कंपनी के केवल 57% कर्मचारी भी ऐसा ही कहते हैं. Google कंपनी में कई सारी सुविधाएं हैं जैसे साइकिल, जिम और मुफ़्त भोजन और ज्यादा सैलरी. वहां इंटर्नशिप करते समय डेवोन को पता चल गया था कि वह बहुत कड़ी मेहनत नहीं कर पाएंगे.  उन्होंने कहा कि वह इतनी ढिलाई नहीं बरत रहे हैं, बल्कि यह बता रहे हैं कि उन्होंने कितनी तेजी से काम किया. "अगर मैं लंबे समय तक काम करना चाहता, तो मैं एक स्टार्टअप में होता."  "ज्यादातर लोग कार्य-जीवन संतुलन और लाभों के कारण Google को चुनते हैं. आप Apple में काम कर सकते हैं, लेकिन Apple सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को बहुत आकर्षित करता है. वे लंबे समय तक काम करते हैं...लेकिन Google में, ज्यादातर लोग जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं एक नौकरी है."
 

ये भी पढ़ें: