scorecardresearch

Romance Bread: जापान की इस बेकरी ने AI की मदद से तैयार किया 'रोमांस ब्रेड'...प्यार में पड़ने के लिए आपको कर देगी मजबूर

जापान की सबसे पुरानी बेकरी, किमुराया ने "रेन एआई पैन" या "एआई रोमांस ब्रेड" बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज एनईसी कॉर्प के साथ मिलकर काम किया है. ये ब्रेड पांच फ्लेवर में आती है.

Romance Bread Romance Bread

प्यार का स्वाद कैसा होता है? इसका जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप ये सवाल किससे कर रहे हैं? कुछ लोग कह सकते हैं कि यह डार्क चॉकलेट की तरह कड़वा-मीठा होता है. वहीं कुछ लोग कहेंगे कि ये मीठे कपकेक की तरह स्वादिष्ट होता है या हो सकता है कि कुछ लोग इसका जवाब कुछ न दें. अब आप सोचेंगे कि हम ऐसे सवाल क्यों कर रहे हैं. तो AI का नाम तो आपने सुना ही होगा जो आपके किसी भी सवाल का जवाब दे सकती है. तो जापान की एक बेकरी चेन ने भी AI का इस्तेमाल इस सवाल का जवाब पाने के लिए किया.

देश की सबसे पुरानी बेकरी, किमुराया (Kimuraya)ने जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एनईसी कॉर्प के साथ मिलकर "रेन एआई पैन" का उत्पादन किया है  जिसका मतलब होता "एआई रोमांस ब्रेड".

कैसे बनाई ब्रेड?
NEC और किमुराया का कहना है कि नई पेशकश 5 फ्लेवर्स में आती है. यह उन भावनाओं के सार को दर्शाती है, जिन्हें कई लोग प्यार से जोड़ते हैं. दोनों कंपनियों द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, NEC ने अपनी AI तकनीक का उपयोग एक टीवी रियलिटी डेटिंग शो की बातचीत के साथ-साथ उन गानों का विश्लेषण करने के लिए किया, जिनमें शब्द में फल और मिठाइयों का संदर्भ शामिल है.

सम्बंधित ख़बरें

इस विश्लेषण के माध्यम से, उन्होंने रोमांस की पांच प्रमुख भावनाओं की पहचान की. पहली मुलाकात, डेट, ईर्ष्या, दिल टूटना और आपसी प्यार. कथित तौर पर बेकरी ने इन भावनाओं को fluffy ब्रेड के अलग-अलग फ्लेवर में बदल दिया. क्या आप इस ब्रेड की एक स्लाइस लेना चाहेंगे? ब्रेड की बिक्री 1 फरवरी से जापान के कांटो क्षेत्र के सुपरमार्केट और किमुराया बेकरी के ऑनलाइन स्टोर पर शुरू हो गई है.

किमुराया बेकरी के डेवलपर युकी किताजावा ने कहा, "चीजों का चयन AI द्वारा किया गया था, लेकिन हमारी भूमिका उनसे ब्रेड बनाने की थी। रोमांटिक भावनाओं को सामने लाने के लिए ब्रेड में जीवंत रंगों का भी उपयोग किया है." जैसे पहली डेट के लिए नींबू और संतरे के छिलकों का उपयोग करके ब्रेड बनाई गई, जबकि आपसी प्यार की ब्रेड के लिए शहद, आड़ू और ड्रैगनफ्रूट का उपयोग किया गया.

कहां से आया आइडिया?
जिस तरह से ये पेयरिंग सुनने में आपको थोड़ी अजीब लग सकती है उसी तरह से दोनों ब्रांड्स के सामने इसे बनाने को लेकर कई सारी चुनौतियां आईं. जापानी लोगों की युवा पीढ़ी के बीच अपनी अपील कैसे बढ़ाई जाए. मार्केट रिसर्च के दौरान इन्होंने पाया कि युवाओं की बढ़ती संख्या कहती है कि उन्हें रोमांटिक रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने में कोई दिलचस्पी नहीं है. इस प्रवृत्ति के बावजूद, युवाओं में अभी भी डेट पर जाने, प्यार में पड़ने और एक साथी के साथ रहने की प्रबल इच्छा है. इस अंतर को पहचानते हुए, कंपनी ने एआई लव ब्रेड बनाने का फैसला किया, जो रोमांस के स्वाद को फिर से बनाता है ताकि जब वे इसे खाते हैं तो प्यार में होने की भावनाएं पैदा होती हैं.